Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार को किए ये उपाय फटाफट बनाएंगे अमीर, मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव की बरसती है असीम कृपा
Advertisement
trendingNow12134988

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार को किए ये उपाय फटाफट बनाएंगे अमीर, मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव की बरसती है असीम कृपा

Shukrawar Remedies: ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. सप्ताह में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए कुछ ज्योतिष उपायों को किया जा सकता है. संध्याकाल में इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव की बरसती है. 

 

shukrawar ke upay

Friday Remedies: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन विधिपूर्वक मां लक्ष्मी की पूजा करने और श्रद्धा भाव से नाम जपने मात्र से ही धन की देवी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. मान्यता है कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी मेहरबान होती हैं उन्हें जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं होती. व्यक्ति को सभी सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है. ऐसे में अगर आप भी फटाफट से अमीर बनने की इच्छा रखते हैं, तो संध्याकाल में इन उपायों को किया जा सकता है. 

संध्याकाल में मां लक्ष्मी की करें पूजा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को धन की  देवी भी कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है, उन्हें जीवन में कभी पैसों की तंगी नहीं होने देती और घर में सुख-शांति बनी रहती है. शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को समर्पित है. शुक्र ग्रह को भी धन, प्रेम का कारक माना गया है. इस दिन किए गए उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के साथ-साथ शुक्र ग्रह को भी मजबूत करती हैं. शास्त्रों के अनुसार संध्याकाल में की गई पूजा ज्यादा फलदायी होती है.  

कमल का फूल

मां लक्ष्मी को कमल का फूल सबसे ज्यादा प्रिय है. इस दिन सुबह स्नान के बाद सफेद रंग के वस्त्र धारण कर लें. इसके बाद मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें और मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करें. मान्यता है कि कमल का फूल नकारात्मक शक्तियों को दूर करता है. मां लक्ष्मी को फूल अर्पित करने से घर में बुरी शक्तियां नहीं आती और मां लक्ष्मी का आगमन होता है. मान्यता है कि जो लोग घरों में कमल पुष्प की पूजा करते हैं, उन लोगों के घर में देवी लक्ष्मी का वास रहता है. और घर में अन्न, धन से भरा रहता है.  

मुख्य द्वार को रखें साफ

कहते हैं कि जिन घरों में साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. शुक्रवार के दिन घर के मुख्य द्वार को एकदम से साफ-सुथरा रखें. इसके साथ ही गंगाजल का छिड़ाव करें. साथ ही, घर के मुख्य द्वार पर शुभ-लाभ और स्वास्तिक बनाएं.   

शाम को घर का हर कोना रखें रोशन  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार  शाम का समय मां लक्ष्मी के आगमन का समय होता है. इस समय पूरे घर की लाइट जला कर रखें. घर का हर कोना रोशन होना चाहिए. घर में अंधेरा नकारात्मकता को बढ़ावा देता है और मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती.  शाम को 5 बजे से 8 बजे के बीच दीपक जलाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है. 

Shivling Rules: घर में शिवलिंग स्थापित करने से पहले पता होनी चाहिए ये बातें, मुसीबतों से घिरने में नहीं लगेगा समय
 

गाय को खिलाएं रोटी 

शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार के दिन सुबह के समय गाय को रोटी खिलाना शुभ माना गया है. इस दिन रोटी के साथ गाय को गुड़ खिलाने से लाभ होता है. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा बनी रहती है. व्यक्ति को जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती.  

मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें ये चीजें 
 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन मंदिर में मां लक्ष्मी के पास शंख, कौड़ी, कमल, मखाना और बताशा आदि रख दें. ऐसा करने से जल्द लाभ होगा. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की असीम कृपा से व्यक्ति को धन की कमी नहीं होगी. 

कर्ज से मुक्ति के लिए करें ये उपाय 
  
बता दें कि शुक्रवार के दिन पीले रंग का कपड़ा लेकर उसमें पांच कौड़ी और एक चांदी का सिक्का रख लें. इसके बाद इस पोटली को बांधकर तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रखने रखने से घर में पैसों की आवक बढ़ती है. साथ ही, व्यक्ति को जल्द ही पुराने कर्ज से छुटकारा मिल जाता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Trending news