Jyotish Upay: इस चीज को पूजा घर में रखने से जाग जाएगी सोई किस्मत, कुबेर की कृपा से भर जाएगी तिजोरी
Advertisement

Jyotish Upay: इस चीज को पूजा घर में रखने से जाग जाएगी सोई किस्मत, कुबेर की कृपा से भर जाएगी तिजोरी

Vastu Tips: शंख को ज्योतिष शास्त्र में बहुत ही पवित्र माना है. किसी भी तरह की पूजा-पाठ हो या फिर धार्मिक कार्मकांड या शुभ कार्यों में शंख बजाना बहुत ही पवित्र माना गया है. 

 

शंख के उपाय

Shankh Ke Jyotisi Upay:  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार में पूजा घर में रखी बहुत सी आपकी सोई हुई किस्मत जागा सकती है, साथ ही इनको लेकर कई उपाय भी बताए गए हैं जिससे आपके घर में कुबेर की कृपा हमेशा बनी रहेगी. ऐसी ही पूजा घर की मुख्य चीज शंख हैं जिसको ज्योतिष शास्त्र में बहुत ही पवित्र माना है. किसी भी तरह की पूजा-पाठ हो या फिर धार्मिक कार्मकांड या शुभ कार्यों में शंख बजाना बहुत ही पवित्र माना गया है. इसके पीछे कई पौराणिक मान्यताएं और समुद्र मंथन की प्रसिद्ध कहानी भी है. 

विष्णु पुराण के अनुसार देवताओं और राक्षसों ने अमृत प्राप्ति के लिए समुद्र मंथन किया था. जिस दौरान 14 अमूल्य रत्नों की प्राप्ति हुई थी, जिनमें शंख भी एक अमूल्य रत्न था. इस कारण शंख को बहुत ही पवित्र माना गया है. 

शंख के अचूक उपायः 

- यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं या बकाया कर्ज उतराने में सक्षम नहीं हैं तो आप अपने पूजा घर में दक्षिणावर्ती शंख की स्थापना पूरे विधि-विधान से करें. हिंदू धर्म में मान्यता है कि यदि घर में दक्षिणावर्ती शंख है तो वहां कुबेर और मां लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहता है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

- आप अपने पूजा घर में शंख अवश्य रखें. मान्यता है कि जिस घर में हर दिन शंख बजाया जाता है वहां कभी निगेटिव एनर्जी नहीं रहती है. साथ घर में मां लक्ष्मी और कुबेर की कृपा बनी रहती है. 

- शंख को कभी खाली न रखें. जिस स्थान पर शंख रखा गया है उसमें चावल डाल दें. ऐसा करने से आपके घर में कुबेर का वास सदैव बना रहेगा और तिजोरी कभी खाली नहीं होगी. 

- प्रत्येक दिन पूजा के बाद नियमित रूप से शंख बजाना चाहिए. घर के वातावरण में जहां तक शंख की आवाज रहती है. वहां बुरी शक्तियों का वास नहीं होता है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है. 

- शंख बजाने के बाद उसके पानी से अच्छे तरीके से धुलें. इसके बाद जल को पूरे घर (टॉयलेट को छोड़कर) में छिड़के. ऐसा करने से घर के समस्त वास्तु दोष दूर होते हैं और घर में शांति आती है. परिवार के लोगों की कुल आय में बढ़ोत्तरी भी होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news