शनि जयंती में बाकी हैं बस इतने दिन, अभी से जान लें क्‍या करें क्‍या ना करें
Advertisement
trendingNow11665965

शनि जयंती में बाकी हैं बस इतने दिन, अभी से जान लें क्‍या करें क्‍या ना करें

Shani Jayanti 2023 Date: शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए शनि जयंती बहुत अच्‍छा दिन होता है. इस दिन किए गए पूजा, उपाय, दान शनि देव को प्रसन्‍न करते हैं. 

फाइल फोटो

Shani Jayanti 2023 Puja Vidhi : धर्म और ज्‍योतिष में शनि को बहुत महत्‍वपूर्ण दर्जा दिया गया है क्‍योंकि शनि की कृपा व्‍यक्ति को राजा बना देती है. वहीं शनि की नाराजगी जातक का जीवन तबाह भी कर देती है. इसलिए लोगों के मन में शनि देव के प्रति डर का भाव रहता है. साथ ही लोग शनि को प्रसन्‍न करने के जतन भी करते रहते हैं. खासतौर पर जिन लोगों की कुंडली में शनि दोष हो, जिन पर शनि की साढ़े साती या ढैय्या चल रही हो उन्‍हें जरूर शनि जयंती के दिन कुछ जरूरी काम कर लेने चाहिए. इससे शनि के कष्‍टों से राहत मिलती है. 

शनि जयंती तिथि पूजा शुभ मुहूर्त

शनि जयंती ज्‍येष्‍ठ मास की अमावस्या को मनाई जाती है. इस साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि 18 मई की रात 9 बजकर 44 मिनट से प्रारंभ होगी और अगले दिन यानी 19 मई की रात 9 बजकर 24 मिनट तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार अमावस्‍या और शनि जयंती 19 मई 2023, शुक्रवार को मानी जाएगी. 

शनि जयंती 19 मई को शनि देव की पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 7:11 मिनट से लेकर सुबह 10:35 मिनट तक है. वहीं दोपहर का मुहूर्त 12:18 मिनट से लेकर दोपहर 2:00  बजे तक है. शाम के समय शनि देव की पूजा करने का शुभ मुहूर्त 5:25 मिनट से 07:07 मिनट तक रहेगा. 

शनि जयंती पर क्या करें क्‍या ना करें 

- शनि जयंती अमावस्‍या के दिन पड़ती है. गरीबों, असहायों की मदद करने से उन्‍हें दान देने से शनि प्रसन्‍न होते हैं. साथ ही हिंदू धर्म में अमावस्‍या के दिन दान-पुण्‍य करना बहुत फलदायी माना जाता है. लिहाजा शनि जयंती के दिन अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार काले कपड़े, जूते, अनाज, काली उड़द आदि का दान करें. गरीबों को भोजन कराएं. 

- शनि जंयती के दिन शनि देव पर सरसों का तेल चढ़ाएं. शनि मंत्र का जाप करें. इससे जीवन के सारे दुख, कष्‍ट दूर होंगे. 

- कुंडली में शनि दोष है तो शनि देव की पूजा करते समय पूजन सामग्री में तिल, उड़द, काली मिर्च, मूंगफली का तेल, लौंग, तेजपत्ता और काला नमक शामिल करें. इससे शनि के प्रकोप का प्रभाव कम होता है.

- शनि जयंती के दिन किसी गरीब, असहाय, मेहनतकश मजदूर का अपमान करने से बचें. कुत्‍ते को ना सताएं. झूठ ना बोलें. किसी को धोखा ना दें. ऐसा करना आपको शनि के प्रकोप का भागी बनाएंगे. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news