Sawan 2023: सावन गुरुवार भी है बहुत अहम, भोलेनाथ के साथ श्री हरि का मिलता है आशीर्वाद; जानें
Advertisement
trendingNow11776552

Sawan 2023: सावन गुरुवार भी है बहुत अहम, भोलेनाथ के साथ श्री हरि का मिलता है आशीर्वाद; जानें

Sawan Thursday: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. इसमें गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा करने और व्रत आदि करने से श्री हरि प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं.

 

sawan thursday remedies

Sawan Thursday Importance: सावन माह में सिर्फ सोमवार ही नहीं बल्कि हर एक दिन का खास महत्व होता है. इस माह में शिवजी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. इसके साथ ही सावन के महीने में हर दिन का अलग महत्व होता है.  इसी प्रकार सावन गुरुवार का भी अलग महत्व है. कहते हैं कि गुरूवार के दिन कुछ खास कार्यों को करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. वहीं, इस दिन कुछ कार्य न करने की बात कही गई है. 

शास्त्रों के अनुसार गुरुवार का दिन बृहस्पति ग्रह का दिन होता है. अगर किसी जातक की कुंडली में  गुरु अशुभ स्थिति में हो तो उसे  स्वास्थ्य, व्यक्तिगत जीवन के साथ-साथ कई अन्य तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जानें गुरुवार के दिन किन कामों से परहेज करना चाहिए. 

गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम 

- शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में गुरुवार के दिन महिलाओं को अपने बाल धोना या काटना नहीं चाहिए. कहते हैं कि इसका असर उनकी संतान और पति दोनों की सेहत पर पड़ता है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन में गुरुवार के दिन नाखून काटने और शेविंग करने की भी मनाही है. दरअसल इस दौरान गुरु ग्रह कमजोर होता है, इसलिए इसका सीधा असर व्यक्ति की आयु पर पड़ता है और व्यक्ति की आयु कम होती है.

- बता दें कि सावन में गुरुवार के दिन कपड़े धोने के साथ-साथ पोछा लगाने से भी बचें. कहते हैं इसका सीधा बुरा असर कुंडली पर पड़ता है और कुंडली में गुरु स्थिति अशुभ होती है. इसके साथ ही गुरुवार के दिन पोछा लगाने से मां लक्ष्मी भी रुष्ट होकर घर से चली जाती है.

- शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में गुरुवार के दिन भगवान श्रीकृष्ण तभी प्रसन्न होते हैं जब उनके साथ-साथ देवी मां लक्ष्मी की भी पूजा हो. इसलिए गुरुवार के दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा भी जरूर करें.

दिसंबर तक शनि वक्री का तेज असर इन राशि वालों पर ढाहेगा कहर, हर कदम पर बरतनी होगी विशेष सावधानी  

 

Palmistry: रिश्तों में दरार ले आती है व्यक्ति के हाथ में मौजूद ये रेखा, जीवनभर रहना पड़ता है तनहा

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news