Sawan 2023: सावन में शनि की पूजा होती है विशेष फलदायी, धन-संपदा और समृद्धि से भर जाता है घर
Advertisement
trendingNow11817059

Sawan 2023: सावन में शनि की पूजा होती है विशेष फलदायी, धन-संपदा और समृद्धि से भर जाता है घर

Sawan ke Upay: धर्म ग्रंथों में सावन के महीने की बहुत ही महिमा बतायी गयी है. कहते हैं शिवजी अपने भक्तों पर बहुत ही जल्दी से कृपा करते हैं, फिर वह असुर ही क्यों न हो.

 

sawan ke upay

सावन के उपाय: सावन का महीना पूरा होने में अब कुछ दिन ही बचे हैं. यह महीना भगवान शिव के नाम है. माना जाता है की भोलेनाथ की तपस्या और साधना करें तो शिवजी प्रसन्न होकर विशेष वरदान देते हैं. 30 अगस्त को सावन का अंतिम दिन है, साथ ही पूर्णिमा और रक्षाबंधन का पर्व भी. इस पर्व के साथ ही सावन माह समाप्त हो जाएगा. 

धर्म ग्रंथों में सावन के महीने की बहुत ही महिमा बतायी गयी है. कहते हैं शिवजी अपने भक्तों पर बहुत ही जल्दी से कृपा करते हैं, फिर वह असुर ही क्यों न हो. परिवारों में कन्या के विवाह को लेकर अक्सर लोग चिंतित रहते हैं. ऐसे अभिभावकों को चाहिए कि अपनी बेटी को शिव पार्वती की आराधना के लिए कहें. माना जाता है जिन लोगों का विवाह नहीं हो पा रहा है, वह यदि सावन के महीने में  शिव पूजन का विशेष प्रयोग करें तो उन्हें विवाह का वरदान मिल सकता है. 

- भगवान शिव और मां पार्वती को आदर्श दंपती माना जाता है. मां पार्वती ने शिव जी को वर के रूप में प्राप्त करने के लिए भगवान शिव का कठोर तप किया था. धार्मिक मान्यता है कि युवक हो या युवती यदि वह सावन के महीने में मां पार्वती और शिव जी की साधना करती है तो उसका विवाह शीघ्र ही हो जाता है. 

- जिनकी कुंडली में स्वास्थ्य का भाव कमजोर है, गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं यदि वह सावन के महीने में शिवजी की पूजा कर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें तो निश्चित रूप से शिव जी उन्हें आयु रक्षा का वरदान देते हैं. 

- सावन में शनि की पूजा सबसे ज्यादा फलदायी मानी जाती है. सावन के महीने में यदि आप शनिदेव की पूजा करें तो शनिदेव प्रसन्न होकर आपको धन, संपदा और समृद्धि देते हैं. सावन के शनिवार को संपत शनिवार कहते हैं और ऐसा मानते हैं कि शनिवार को पूजा करने से धन और संपत्ति की प्राप्ति होती है. 

- कुंडली में ग्रहण दोष, राहु केतु दोष, गुरु चांडाल दोष आदि हैं तो सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा कर आप इनसे मुक्ति पा सकते हैं. 

Horoscope Today: जानें कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का राशिफल
Ardra Nakshatra: वर्तमान में जीना पसंद करते हैं आर्द्रा नक्षत्र के लोग, दूसरों के साथ बांटते हैं अनुभव

 

Trending news