बेहद खास है सावन का पहला मंगलवार, ये उपाय करते ही पूरी होगी मनोकामना
Advertisement
trendingNow11763877

बेहद खास है सावन का पहला मंगलवार, ये उपाय करते ही पूरी होगी मनोकामना

Sawan 2023 Upay: सावन महीने के सोमवार की तरह मंगलवार के दिन भी बहुत खास होते हैं. सावन के मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा. इस दिन किए गए उपाय जातक की हर मनोकामना पूरी कर देते हैं. 

बेहद खास है सावन का पहला मंगलवार, ये उपाय करते ही पूरी होगी मनोकामना

Mangala Gauri Vrat 2023: हिन्दू पंचांग के अनुसार कल 4 जुलाई 2023 मंगलवार से सावन महीने की शुरुआत हो रही है. सावन के पहले दिन मंगलवार होने से मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा. सुहागिन महिलाएं और कुंवारी कन्‍याएं मंगला गौरी व्रत रखती हैं. मंगला गौरी व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है. मंगला गौरी व्रत करने से अखंड सौभाग्‍य और खुशहाल दांपत्‍य जीवन मिलता है. इसके अलावा कुंवारी कन्‍याएं मनचाहा वर पाने और न‍वविवाहिताएं संतान प्राप्ति के लिए मंगला गौरी व्रत रखती हैं. माना जाता है कि सावन महीने में महादेव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से वे सारी मनोकामनाएं जल्‍दी पूरी करते हैं. इसलिए सावन महीने में पूजा-उपाय जरूर कर लेने चाहिए. 

सावन के पहले मंगलवार पर करें ये उपाय

सावन के पहले दिन ही मंगलवार पड़ने से मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा. साथ ही इस दिन त्रिपुष्‍कर योग जैसे शुभ योग भी बन रहे हैं. ऐसे में इस दिन अपनी मनोकामना के मुताबिक उपाय कर लें. 
 
- मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. सावन के पहले दिन यानी मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर और चोला अर्पित करें. साथ ही चमेली के तेल से दीपक जलाकर आरती करें. इसके बाद बेसन या मोतीचूर के लड्डुओं और गुड़-चने का भोग लगाएं. ऐसा करने से जीवन के सारे कष्‍ट दूर होंगे और बजरंगबली आपकी मनोकामना भी पूरी करेंगे. 

- यदि आपका जीवन दुख और कष्‍टों से भर गया है तो सावन के पहले मंगलवार पर पूजा के समय 'राम रक्षा' स्त्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से प्रभु राम सारे कष्‍ट दूर कर देंगे. 

- नौकरी-व्‍यापार में मनमुताबिक सफलता पाने के लिए सावन के पहले मंगलवार को विवाहित स्त्रियों को श्रृंगार का सामान भेंट करें. ऐसा करने से कुंडली में शुक्र मजबूत होगा और आपको खूब सफलता, सुख-समृद्धि मिलेगी. कामकाज में तरक्की मिलेगी. 

- घर के वास्‍तु दोष दूर करने के लिए सावन के पहले मंगलवार को महादेव का गंगाजल या दूध से अभिषेक करें. साथ ही 11 या 21 बेलपत्र पर 'जय श्री राम' लिखकर भगवान शिव को अर्पित करें. ऐसा करने से घर के वास्तु दोष दूर होते हैं. 

- कुंडली के ग्रह दोषों को दूर करने के लिए सावन माह के पहले दिन जल में काले तिल, गंगाजल, शहद और सुगंध मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. ये उपाय आपके कष्‍ट, बाधाएं दूर करेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news