Sawan 2023: ये 60 दिन महादेव को अर्पित करें ये चीजें, होगा दुखों का नाश; जीवन में लौट आएगी खुशहाली
Advertisement
trendingNow11773009

Sawan 2023: ये 60 दिन महादेव को अर्पित करें ये चीजें, होगा दुखों का नाश; जीवन में लौट आएगी खुशहाली

Sawan Offerings: सावन की शुरुआत हो चुकी है. इस दौरान शिवजी को प्रसन्न करने के लिए भक्त उनकी पूजा में उनकी प्रिय चीजें अर्पित करते हैं. कहते हैं इससे भोलेनाथ खुश होकर व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी कर देते हैं.

 

sawan 2023 upay

Sawan Remedies: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस बार मलमास के वजह से सावन 2 महीने का होगा. सावन की शुरुआत हो चुकी है. इसका समापन 31 अगस्त को होगा. इस दौरान शिव भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने लिए उनकी पूरी श्रद्धा भक्ति से पूजा-अर्चना करते है. कहते हैं सावन में भगवान शिव की पूजा का बहुत जल्द फल प्राप्त होता है.

मान्यता है कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए पूजा के दौरान उनकी प्रिय चीजें अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. कहते हैं इससे भोलेनाथ खुश होकर व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी कर देते हैं. आइए जानें सावन में शिवजी को प्रसन्न करने के लिए किन चीजों को अर्पित करें. 

सावन में भोलेनाथ को अर्पित करें ये चीजें

बेलपत्र

शिवपुराण के अनुसार शिव भगवान को बेलपत्र बहुत अधिक प्रिय है. सावन के महीने में बेलपत्र शिवजी को अर्पित करने से व्यक्ति की हर इच्छा पूरी हो जाती है. ध्यान रखें कि बेल पत्र कभी भी फटा या कटा न हो.

धतूरा

शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव को धतूरा भी बहुत प्रिय है. कहते हैं सावन के महीने में शिवजी को धतूरा चढ़ाने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. 

आंकड़े के फूल

भगवान शिव को आंकड़े के फूल बहुत पसंद हैं. आंकड़े को फूल विशेष तौर पर शिवजी को चढाएं जाते हैं. कहते हैं आंकड़े के फूल शिवजी को चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

बेला के फूल

शिवपुराण के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव को बेला के फूल चढ़ाने से सुंदर और सुशील वधू मिलती है.

घी

शिवपुराण के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव का अभिषेक घी से करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है.

जूही के फूल

सावन के महीने में भगवान शिव को जूही के फूल अर्पित करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती. इसके साथ ही मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद भी मिलता है.

तिल

सावन के महीने में भगवान शिव को तिल चढ़ाने से समस्त पापों से छुटकारा मिल जाता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है.

चावल

शिव पुराण के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव को चावल चढ़ाने से घर में धन की कमी नहीं होती. इस बात का खयाल रखें कि चावल टूटे नहीं होने चाहिए.

Mangal-Shukra Yuti: 20 साल बाद सूर्य की राशि में ये 2 ग्रहों का संगम बनाएगा करोड़पति, करेंगे बेहिसाब कमाई!

 

Astro Tips: आपकी हर बात सुनेंगे भोलेनाथ, सावन में घर में स्थापित कर लें ये चीजें और खुद देखें चमत्कार! 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news