Samudrik Shastra: नाक की बनावट बता सकती है किसी का भी आने वाला भविष्य, सामुद्रिक शास्त्र में बताए गए हैं ये संकेत
Advertisement
trendingNow11428390

Samudrik Shastra: नाक की बनावट बता सकती है किसी का भी आने वाला भविष्य, सामुद्रिक शास्त्र में बताए गए हैं ये संकेत

Samudrik Shastra News: मनुष्य की नाक केवल सूंघने और सांस लेने का ही काम नहीं करती. इसकी बनावट के जरिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व और भविष्य भी जाना जा सकता है. सामुद्रिक शास्त्र में इसके बारे में 5 बड़े संकेत बताए गए हैं.

Samudrik Shastra: नाक की बनावट बता सकती है किसी का भी आने वाला भविष्य, सामुद्रिक शास्त्र में बताए गए हैं ये संकेत

Samudrik Shastra About Nose: नाक हमारे शरीर का अहम हिस्सा है. इसके जरिए हम सांस लेते हैं, साथ ही विभिन्न प्रकार की गंध को सूंघ सकते हैं. लेकिन आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि नाक के जरिए आप किसी का भविष्य भी जान सकते हैं. सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक नाक की बनावट के जरिए आप किसी भी मनुष्य के व्यक्तित्व और आने वाले कल के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए शास्त्र में कई अहम संकेत बताए गए हैं. आइए जानते हैं कि नाक की बनावट से जुड़े वे संकेत क्या हैं.

मजाकिया प्रवृति के होते हैं छोटी नाक वाले लोग

सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक जिन लोगों की नाक (Samudrik Shastra About Nose) छोटी होती है, वे काफी शरारती और मजाकिया व्यवहार के होते हैं. वे किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा टेंशन नहीं लेते और अपने अंदाज में जिंदगी जीते हैं. जिंदादिल स्वभाव होने की वजह से कई लोग उन्हें चालाक या सयाना मानते हैं. हालांकि वे ऐसे नहीं होते. छोटी नाक वाले लोग अपने संबंधों को निभाने में माहिर माने जाते हैं.

लंबी नाक वाले लोग जल्दी से नहीं होते भावुक

जिन लोगों की नाक लंबी होती है, उन्हें कठोर स्वभाव वाला माना जाता है. ऐसे लोग पारिवारिक मामलों में कम दिलचस्पी लेते हैं और जल्दी से भावुक नहीं होते. ऐसे लोग दृढ निश्चयी होते हैं. वे एक बार जिस काम को ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. ऐसे लोगों को घूमने-फिरने का काफी शौक होता है. वे धर्म के मार्ग पर चलते हैं और कला को बढ़ावा देते हैं.

दोस्तों के दोस्त होते हैं मोटी नाक वाले लोग

सामुद्रिक शास्त्र (Samudrik Shastra) के अनुसार, जिन लोगों की नाक मोटी होती है, वे हंसमुख स्वभाव के माने जाते हैं. ऐसे लोगों के चेहरे पर हमेशा एक मुस्कान और रौनक फैली रहती है. ऐसे लोग दोस्तों के दोस्त होते हैं. मित्रता की खातिर वे कुछ भी कर गुजरने से पीछे नहीं रहते. उनके जिंदादिल व्यवहार के बारे में लोग क्या बात कर रहे हैं, इसकी वे ज्यादा परवाह नहीं करते. ऐसे लोग परिवार और समाज का नाम रोशन करने वाले होते हैं.

बंदिशों में रहना पसंद नहीं करते दबी नाक वाले

शास्त्रों के अनुसार जिन लोगों की नाक दबी होती है, ऐसे लोग ईमानदार और निर्भीक माने जाते हैं. वे धार्मिक प्रवृति के होते हैं और खुद से जुड़े मुद्दों पर खुलकर अपने विचार प्रकट करते हैं. उन्हें बंदिशों में रहना पसंद नहीं होता. वे जो भी काम हाथ में लेते हैं, उसे पूरी जिम्मेदारी से निभाते हैं. वे स्वभाव से भावुक और संवेदनशील माने जाते हैं.

पतली नाक वाले लोग होते हैं स्वाभिमानी

समुद्र शास्त्र में कहा गया है कि ऐसे लोग जिनकी नाक (Samudrik Shastra About Nose) पतली होती है, वे स्वाभिमानी होते हैं. ऐसे लोगों को कामयाबी काफी तेजी से मिलती है. ऐसे लोग बोलचार में कठोर दिखते हैं लेकिन उनका हृदय कोमल होता है. ऐसे लोगों को गुस्सा बहुत ज्यादा आता है और ये थोड़े घमंडी भी होते हैं. इस प्रकार के लोगों का किसी भी मुद्दे पर अपना कोई स्थाई विचार नहीं होता और वक्त-परिस्थिति के अनुसार उसमें बदलाव आता रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news