रत्न और रिश्ते: बेहद प्रभावी रत्‍न है मूंगा, फिर भी नहीं मिल पाता पूरा फल! जरूर जान लें ये वजहें
Advertisement
trendingNow11213520

रत्न और रिश्ते: बेहद प्रभावी रत्‍न है मूंगा, फिर भी नहीं मिल पाता पूरा फल! जरूर जान लें ये वजहें

Gemology: कई बार विधि-विधान से रत्‍न धारण करने के बाद भी उसका फल नहीं मिलता है, इसके पीछे कुछ खास वजहें होती हैं. ये वजहें व्‍यक्ति के उसके परिजनों के साथ रिश्‍तों से जुड़ी होती हैं. जिनके बारे में जरूर जान लेना चाहिए. 

फाइल फोटो

Benefits of Moonga Stone: रत्नों का सीधा संबंध जीव यानी मनुष्य से है, कई बार देखा जाता है कि ज्योतिषाचार्य से परामर्श के अनुसार लोग रत्न धारण कर लेते हैं और फिर कुछ समय के बाद उनके पास शिकायत करते हैं कि पंडित जी आपकी सलाह पर विधिवत पूजा पाठ करके मैंने रत्न तो धारण कर लिया किंतु उसका कोई फल नहीं प्राप्त हो रहा है. दरअसल रत्नों का सीधा संबंध पारिवारिक और सामाजिक रिश्तों से जुड़ा हुआ है. हम रत्न धारण करने के बाद उससे संबंधित रिश्तों की अनदेखी करेंगे तो रत्न का पूरा फल कभी भी प्राप्त नहीं होगा और रत्न धारण करने वाला निराश होने लगेगा. 

मूंगा बढ़ाता है आत्‍मविश्‍वास 

आज रत्‍न और रिश्‍ते सीरीज में बात करेंगे मूंगा रत्न की. मूंगा रत्न का सीधा संबंध मंगल ग्रह से है. कुंडली में मंगल ग्रह की कमजोर स्थिति होने पर मूंगा रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. इसे पहनने से मंगल की दशा मजबूत होती है और व्यक्ति के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. मूंगा रत्न बहुत भाग्यशाली रत्न है और यह रत्न धारण करने वाले व्‍यक्ति की किस्मत भी बदल सकता है. 

यह भी पढ़ें: Numerology: इन तारीखों में जन्‍मे लोग होते हैं सबसे ज्‍यादा लकी! रॉकेट की स्‍पीड से होते हैं सफल

मूंगा धारण करने के बाद कैसे करें एक्टिवेट

मूंगा रत्न धारण करने के बाद उसका पूर्ण फल प्राप्त करने के लिए इससे कनेक्टेट रिश्ते को भी एक्टिवेट करना होता है अन्यथा पूर्ण और अपेक्षित फल की प्राप्ति मुश्किल हो जाती है. यदि चाहते हैं कि मूंगा धारण करने का पूरा फल मिले तो मूंगा जिस रिश्ते को कनेक्ट करता है उसे भी प्रसन्न रखना होगा, क्योंकि रिश्तों की शुभकामनाएं जीवन में मांगल्य लाती हैं. मूंगा परिवार में छोटे भाई को रिप्रजेंट करता है. कुछ ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार कन्या का पति भी मंगल माना गया है. 

छोटे भाई को देना होगा भरपूर स्नेह

मूंगे से संबंधित जीव छोटा भाई होता है. लिहाजा मूंगा से पूरा फल पाने के लिए छोटे भाई को स्नेह देना होगा, उसके साथ बैठकर उसकी समस्याएं सुनकर उनका निराकरण करना होगा. छोटे भाई के साथ यदि कोई जमीन-जायदाद संबंधित विवाद है तो उसे तुरंत समाप्त करना होगा, छोटे भाई से किसी तरह का विवाद नहीं करना चाहिए वर्ना मूंगा पूरा फल नहीं देगा. सच तो यह है कि छोटे भाई से कोई  विवाद या मुकदमा करना ही नहीं चाहिए.  

यह भी पढ़ें: Shakun-Apshakun: यात्रा पर जाते समय दिख जाएं ये चीज तो हो जाएं खुश! मिलती है तगड़ी सफलता और पैसा!

यदि सगा छोटा भाई नहीं है तो करें यह उपाय

यदि परिवार में कोई सगा छोटा भाई नहीं है तो अपने कार्यक्षेत्र में छोटे भाई के समान सहयोगियों का पूरा सहयोग करें, उनका शोषण तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, अपने अधीनस्थों को डराना धमकाना भी नहीं चाहिए बल्कि उनसे प्यार से काम लें. उन्हें छोटे भाई के समान स्नेह प्रदान करें. 

सामाजिक तौर पर बढ़ाएं भाईचारा 

भाई शब्द का उपयोग सामाजिक तौर पर किया जाता है, भाई शब्द कहने भर से काम नहीं चलने वाला है बल्कि उस शब्द की भावना को भी मानना होगा. जिसे आप छोटे भाई के समान कह रहे हैं उसे उस रूप में मानना भी होगा. समाज में भाईचारा बढ़ाने का काम करना होगा. जिस तरह मूंगा मंगल ग्रह को मजबूत करता है, और आपको मंगल ग्रह को पॉवर देनी है तो आपको छोटे भाई समान लोगों से अच्‍छा व्‍यवहार करना होगा. 

मंगलवार को न करें भूमि संबंधित कोई काम

मंगलवार के दिन भूमि संबंधित कोई काम नहीं करना चाहिए. भूमि पर किसी तरह का प्रहार नहीं करना है, भूमि नहीं खोदनी है, भवन निर्माण के लिए यदि नींव खोदनी है तो मंगलवार के दिन ऐसा नहीं किया जाता है. यहां तक कि वृक्षारोपण के लिए भी भूमि खोदनी हो तो एक दिन पहले ही खोद लें.   

Trending news