क्‍या इस बार 2 दिन मनेगी दिवाली? तारीख को लेकर फंस रहा बड़ा पेंच
Advertisement
trendingNow12380161

क्‍या इस बार 2 दिन मनेगी दिवाली? तारीख को लेकर फंस रहा बड़ा पेंच

Diwali 2024 Date : हिंदुओं का सबसे बड़ा पर्व दिवाली या दीपावली साल 2024 में कब मनाया जाएगा, इसकी तारीख को लेकर खासी उलझन की स्थिति है. जानिए दिवाली की वास्‍तविक तारीख क्‍या है. 

क्‍या इस बार 2 दिन मनेगी दिवाली? तारीख को लेकर फंस रहा बड़ा पेंच

Diwali Kab Hai 2024 : दिवाली हिंदू धर्म का सबसे प्रमुख त्‍योहार है. इस त्‍योहार का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है इसलिए इसकी लंबे समय से पहले से तैयारियां भी शुरू हो जाती हैं. दिवाली का त्‍योहार कार्तिक अमावस्‍या तिथि के दिन मनाया जाता है. इस साल कार्तिक अमावस्‍या तिथि 2 दिन रहने वाली है. ऐसे में बड़ी दुविधा पैदा हो गई है कि दिवाली किस दिन मनाई जाएगी. दिवाली के दिन भगवान राम 14 वर्ष के वनवास से लौटकर आए थे और तब अयोध्‍यावासियों ने दीप जलाकर उनका भव्‍य स्‍वागत किया था. तभी से दीपावली मनाने की परंपरा चली आ रही है. 

यह भी पढ़ें: बिस्‍तर के सामने ही नहीं इन दिशाओं में भी आइना लगाना अशुभ, खत्‍म नहीं होता परेशानियों का दौर

कब मनेगी दिवाली? 

इस साल कार्तिक अमावस्या 31 अक्टूबर और 1 नवंबर दोनों दिन रहने वाली है. ऐसे में दिवाली पूजन कब करें, इस पर लोगों में कंफ्यूजन है. पंचांग के अनुसार 31 तारीख को 3 बजकर 22 मिनट पर अमावस्या तिथि आरंभ होगी और 1 नवंबर को शाम में 5 बजकर 23 मिनट पर अमावस्या तिथि समाप्त होगी. इसके चलते 1 तारीख को अमावस्या तिथि प्रदोष और निशिथ काल को स्पर्श नहीं कर रही है. 

चूंकि अमावस्या पर दिवाली पूजन करने के लिए अमावस्या की रात का होना जरूरी है, जो कि 31 अक्टूबर की रात को होगी. ऐसे में 31 अक्टूबर की रात को दिवाली की लक्ष्‍मी पूजन करना उचित होगा. वरना 1 नवंबर की रात को प्रतिपदा तिथि लग जाएगी. 

यह भी पढ़ें: दान-दक्षिणा के टूटे सारे रिकॉर्ड! अयोध्‍या राम मंदिर में भक्‍तों ने अर्पित कर दिए 55 अरब रुपए

पांच दिन का दिवाली पर्व 

दिवाली का पर्व 5 दिवसीय पर्व होता है, जो कि धनतेरस से शुरू होता है और भाई दूज के दिन समाप्‍त होता है. इसमें धनतेरस, छोटी दिवाली, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज शामिल है. इस साल ये पांचों त्‍योहार किस दिन मनाए जाएंगे, जानिए. 

धनतेरस 2024 - 29 अक्‍टूबर 2024 
नरक चतुर्दर्शी (छोटी दिवाली) - 30 अक्‍टूबर 2024 
दिवाली (लक्ष्‍मी पूजन) - 31 अक्‍टूबर 2024 
गोवर्धन पूजा - 2 नवंबर 2024 
भाई दूज - 3 नवंबर 2024  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news