इस तारीख से शुरू हो रहे राजपंचक, जानें किन कामों को करने से होगा लाभ
Advertisement
trendingNow11967699

इस तारीख से शुरू हो रहे राजपंचक, जानें किन कामों को करने से होगा लाभ

Panchak November 2023 in Hindi: 5 दिन के पंचक काल 20 नवंबर 2023 से शुरू हो रहे हैं. ये राज पंचक हैं और इस दौरान कौनसे काम करना शुभ है और कौनसे अशुभ, आइए जानते हैं. 

इस तारीख से शुरू हो रहे राजपंचक, जानें किन कामों को करने से होगा लाभ

Panchak November 2023 kab hai: हिंदू धर्म में हर शुभ-मांगलिक कार्य के शुभ मुहूर्त निकाला जाता है. इसी तरह कुछ ऐसे काल या समय भी बताए गए हैं, जिनमें शुभ कार्य करना अशुभ फल देता है. पंचक काल भी ऐसा ही समय होता है, जिसमें शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. नवंबर महीने में 20 नवंबर 2023, सोमवार से पंचक शुरू हो रहे हैं. पंचक 5 दिन तक चलेंगे और इस दौरान कुछ काम करना वर्जित रहेगा. हालांकि ये राज पंचक कुछ कामों के लिए शुभ भी साबित हो सकते हैं. 

कब लगते हैं राज पंचक? 

पंचक कई प्रकार के होते हैं, जैसे- चोर पंचक, अग्नि पंचक, मृत्‍यु पंचक, राज पंचक. पंचक सप्‍ताह के किस दिन से शुरू हो रहे हैं, इसके आधार पर तय होता है कि कौनसे पंचक लग रहे हैं. सोमवार से शुरू होने वाले पंचक को राज पंचक कहते हैं. चूंकि नवंबर महीने के पंचक सोमवार से शुरू हो रहे हैं इसलिए ये राज पंचक हैं. राज पंचक को सरकारी कामों के लिए शुभ माना गया है. मान्यता है कि राज पंचक के दौरान सरकारी काम, संपत्ति से जुड़े कामों को करने से सफलता जरूर मिलती है. नवंबर 2023 में राज पंचक 20 नवंबर, सोमवार की सुबह 10 बजकर 7 मिनट से शुरू होंगे और 24 नवंबर , शुक्रवार की शाम 4 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होंगे. 

पंचक में ना करें ये काम 

चंद्रमा और नक्षत्रों की स्थिति के कारण हर महीने में पंचक लगते हैं. इन 5 दिनों के समय को पंचक काल कहते हैं और इस दौरान कुछ काम करने की मनाही होती है. आइए जानते हैं कि पंचक काल में कौनसे काम नहीं करने चाहिए. 

- पंचक के दौरान दक्षिण दिशा की यात्रा ना करें. दक्षिण दिशा यम की दिशा होती है. पंचक काल में यम की दिशा में यात्रा करना कष्‍टदायी साबित हो सकता है. 

- पंचक काल के दौरान नए घर का निर्माण कराना, छत डलवाना अशुभ होता है. वरना ऐसे घर में रहना हानि और अशांति का कारण बनता है. 

- पंचक काल में मृत्‍यु होना भी अशुभ माना जाता है. इसलिए शव का अंतिम संस्‍कार विशेष विधि से किया जाता है, इसमें शव के साथ आटा या कुश के 5 पुतले रखे जाते हैं. ऐसा प्रतीकात्‍मक तौर पर किया जाता है क्‍योंकि मान्‍यता है कि पंचक में मृत्‍यु होने से परिवार के 5 लोगों पर मृत्‍यु समान कष्‍ट या जीवन पर संकट आ सकता है. 

- पंचक के दौरान लकड़ी, किसी भी प्रकार का ईंधन नहीं खरीदना चाहिए. 

- पंचक में बिस्‍तर, पलंग खरीदना बनवाना भी मृत्‍यु समान कष्‍ट देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news