Puja Niyam: पत्नी अपने पति के साथ करें ये पूजा, मिलेंगे गजब के फायदे; रिश्ता होगा मजबूत
Advertisement
trendingNow11543497

Puja Niyam: पत्नी अपने पति के साथ करें ये पूजा, मिलेंगे गजब के फायदे; रिश्ता होगा मजबूत

Together husband and wife: अगर आप कोई व्रत-उपवास में अकेले पूजा करती हैं तो ऐसा न करें क्‍योंकि इससे आपको पूरा फल नहीं मिलता है. आइए जानते हैं आपको कैसे पूरा करना चाहिए. 

फाइल फोटो

Pooja is good for husband: अगर आप अकेले पूजा करती हैं तो आपको जानना चाहिए कि व्रत-उपवास या कोई भी पूजा में आपको क्‍यों अपने पति को भी साथ रखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि अगर पति-पत्नी साथ में पूजा करते हैं तो इससे शादी का बंधन मजबूत होता है. ऐसा करने से दोनों में प्रेम बढ़ता है और उनका रिश्ता मजबूत होता है. धीरे-धीरे उन लोगों के बीच में तालमेल बढ़ता है. ऐसे में आपको समर्पण भाव से धार्मिक पूजा में शामिल होना चाहिए. ऐसा करने से घर में कभी दुःख का निवास नहीं होता है और परिवार हमेशा धन धान्य से परिपूर्ण रहता है. 

साथ में करें पूजा 

ऐसी मानयता है कि पत्नी अपने पति की शक्ति मानी जाती है और  इसके चलते शक्ति का नाम पहले लिया जाता है. आपने नोटिस भी किया होगा सीता-राम या राधा-कृष्ण. आज भी पत्नियां घर की आर्थिक प्रगति में पतियों का सााथ देती हैं. इसलिए आपको पूजन भी साथ में ही करना चाहिए. ऐसा करने से पूजा का फल दोगुना मिलता है. जब पति-पत्नी साथ में पूजा करते हैं तो परिवार में चौतरफा तरक्की होती है. इस तरह पूजा करने से जल्द ही लाभ प्राप्त होता हैं. आपको ध्‍यान रखना चाहिए कि पति-पत्नी पूजा करते समय घी का दीपक जलाएं. ऐसा करना शुभ माना जाता है. 

आपने ही दिया था वचन 

शास्त्रों के मुताबिक, पति और पत्नी विवाह के समय जो वचन लेते हैं. उसमें एक वचन यह भी होता है कि पति और पत्नी व्रत-उपवास में धार्मिक स्थान पर साथ जाएंगे और दोनों साथ मिलकर पूजा करेंगे. ऐसी मान्यता है कि पति और पत्नी अगर अकेले पूजा करते हैं तो इसका पूरा फल नहीं मिलता है. 

मनोकामनाओं होगी पूर्ण 

अगर पति-पत्नी साथ में पूजा करेंगे तो उनकी पूजा पूर्ण रूप से स्‍वीकार होती है और ईश्वर उनसे प्रसन्न होते हैं. अगर पूजा एक साथ करते हैं तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news