प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि का शुभ संयोग, ये एक उपाय दूर करेगा सारी समस्‍याएं
Advertisement
trendingNow12050585

प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि का शुभ संयोग, ये एक उपाय दूर करेगा सारी समस्‍याएं

Masik Shivratri 2024: साल 2024 का पहला प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि दोनों एक ही दिन पड़ रहे हैं. इससे एक ही दिन व्रत करने से दोगुना फल मिलेगा. साथ ही शिव जी की पूजा और उपाय करने से उनका आशीर्वाद मिलेगा.

प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि का शुभ संयोग, ये एक उपाय दूर करेगा सारी समस्‍याएं

Pradosh Vrat Upay: हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. प्रदोष व्रत हर महीने की दोनों त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है. वहीं मासिक शिवरात्रि हर महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. शिव जी को समर्पित इन दोनों तिथियों पर भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करना सारे दुख-कष्‍टों से निजात दिलाता है. साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि दिलाता है. साल 2024 के पहले ही प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि पर बेहद शुभ संयोग बन रहा है. 

एक ही दिन प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि 

साल 2024 का पहला प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि एक ही दिन पड़ रही हैं. 9 जनवरी 2024 मंगलवार को यानी कि आज प्रदोष व्रत भी रखा जा रहा है और मासिक शिवरात्रि भी है. इस तरह केवल आज एक व्रत रखने से भी दोगुना फल मिलेगा. ये दोनों ही व्रत भोलेनाथ के लिए रखे जाते हैं. 

प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि 2024 पूजा मुहूर्त
 
पंचांग के अनुसार प्रदोष व्रत की पूजा के लिए शुभ समय 9 जनवरी 2024, मंगलवार की शाम 05.01 मिनट से रात 08.24 मिनट तक रहेगा. वहीं मासिक शिवरात्रि की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 9 जनवरी की देर रात 12.01 से 12.55 तक रहेगा. यानी मासिक शिवरात्रि की पूजा के लिए करीब 54 मिनट का समय मिलेगा. दरअसल 9 जनवरी 2024 की रात 10.24 के बाद से चतुर्दशी तिथि शुरू हो जाएगी, जो 10 जनवरी रात 08.10 मिनट तक रहेगी.

ये उपाय दिलाएगा बड़ा लाभ 

प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने के साथ-साथ यदि आप हनुमान जी की भी पूजा करें तो बड़ा लाभ होगा. हनुमान जी संकटमोचक हैं और यह विशेष संयोग आज मंगलवार को ही बन रहा है. ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां, बाधाएं दूर होंगी साथ ही आपके बिगड़े काम भी बनने लगेंगे. आपके दुख-कष्‍ट दूर होंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news