Advertisement
trendingPhotos1529905
photoDetails1hindi

Vastu Tips for Money: घर में रखें ये 10 मूर्तियां, रातों-रातों चमकेगी किस्मत, होगी पैसों की बरसात

11 idols for home according to Vastu: वास्तु शास्त्र में घर के लिए कई जरूरी जानकारियां दी गई हैं. कई बेहद कारगर उपाय भी बताए गए हैं. वास्तु के हिसाब फिट घर में हमेशा बरकत आती है और नेगेटिव एनर्जी दूर रहती है. ऐसे ही वास्तु के मुताबिक घर में कुछ मूर्तियां रखने के लिए भी कहा गया है. इन प्रतिमाओं को घर में रखने से कई तरह के लाभ होते हैं. आइये आपको वास्तु के अनुसार घर में रखी जाने वाली 10 तरह की मूर्तियों के बारे में बताते हैं.

हाथी की मूर्ति

1/11
हाथी की मूर्ति

घर में हाथी की मूर्ति रखने से अच्छा फल मिलता है. ठोस चांदी की या पीतल की हाथी की मूर्ति घर में जरूर रखनी चाहिए. हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक बताय गया है. बेडरूम में हाथी की पीतल की मूर्ति रखने से पति-पत्नी के बीच झगड़ा नहीं होता और प्यार बढ़ता है. वहीं, चांदी की हाथी की मूर्ति रखने से राहु से जुड़े सभी दोष दूर भागते हैं.

घोड़े की मूर्ति

2/11
घोड़े की मूर्ति

फेंगशुई के मुताबिक घर में घोड़े की मूर्ति रखने से तरक्की का आगमन होता है. दौड़ते घोड़े की मूर्ति गति, सफलता और ताकत की प्रतीक होती है. जीवन में रुकी हुई तरक्की को धक्का लगाने के लिए यह उपाय कारगर बताया गया है. नौकरी-व्यापार में की दिक्कतें भी इससे दूर होती हैं. नकारात्मक उर्जा को खत्म करने के लिए भी ये उपाय सुझाया गया है. फेंगशुई यह भी कहता है कि घर में घोड़े की मूर्ति से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है.

हंस की मूर्ति

3/11
हंस की मूर्ति

घर में हंस की मूर्ति अतिथि कक्ष में रखने चाहिए. इससे धन-समृद्धि की संभावनाएं बढ़ती हैं. यह भी कहा गया है कि हंस की मूर्ति से घर में हमेशा शांति बनी रहती है. दो हंसों या दो बत्तख या दो सारस के जोड़े की मूर्ति रखने से पति-पत्नी के बीच झगड़ा नहीं होता.

कछुआ

4/11
कछुआ

कछुए की मूर्ति रखने से उन्नती के साथ धन-समृद्धि का योग बनने लगता है. इसे रखने से उम्र भी लंबी होने की बात कही गई है. कछुए की मूर्ति को पूर्व और उत्तर दिशा रखना चाहिए. ध्यान देने वाली बात यह है कि कछुआ किसी मेटल का होना चाहिए.. लकड़ी का नहीं.

मछली की मूर्ति

5/11
मछली की मूर्ति

घर में एक्वेरियम में मछली रखने से ज्यादा अच्छा मछली की पीतल या चांदी की मूर्ति रखना बताया गया है. वास्तु और फेंगशुई दोनों के अनुसार मछली की मूर्ति घर में रखने से खुशहाली और शांति आती है. अच्छे स्वास्थ्य, सुख-समृद्धि, धन और शक्ति के लिए मछली की मूर्ति का उपाय बताया गया है. इसे घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

गाय के बछड़े की मूर्ति

6/11
गाय के बछड़े की मूर्ति

घर में बछड़े को दूध पिला रही कामधेनु गाय की पीतल की मूर्ति भी रखनी चाहिए. इससे संतान प्राप्ति के योग बनते हैं. इतना ही नहीं मानसिक शांति के लिए भी इसे सटीक उपाय बताया गया है. पढ़ने-लिखने वाले छात्रों के लिए यह मूर्ति एकाग्रता लाती है.

ऊंट की मूर्ति

7/11
ऊंट की मूर्ति

ऊंट की मूर्ति घर के ड्राइंगरूम या लिविंग रूम में उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर रखने से करियर में सफलता मिलती है. मन को स्थिर रखने के लिए भी यह उपाय सुझाया जाता है.

गणेश जी की मूर्ति

8/11
गणेश जी की मूर्ति

घर, दुकान, ऑफिस में वास्तु दोष को दूर करने के लिए गणेशजी की मूर्ति जरूर रखनी चाहिए. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि श्री गणेश की प्रतिमा या चित्र में उनकी सूंड बाएं तरफ घुमी हुई होनी चाहिए. घर में बैठे हुए गणेश जी की और ऑफिस में गणपति जी की खड़े मुद्रा में मूर्ति लगानी चाहिए.

हनुमानजी की मूर्ति

9/11
हनुमानजी की मूर्ति

घर में हनुमानजी की मूर्ति रखने का भी विशेष महत्व बताया गया है. वास्तु के अनुसार पंचमुखी हनुमानजी की मूर्ति घर में रखने से उन्नति के मार्ग प्रशस्त होते हैं. धन संपत्ति में भी अपार वृद्धि होती है.

श्रीकृष्‍ण और राधा की मूर्ति

10/11
श्रीकृष्‍ण और राधा की मूर्ति

घर में श्रीकृष्‍ण और राधाजी की मूर्ति रखने से कभी भी पैसे की कमी नहीं होती. इस उपाय से मां लक्ष्मी आपके घर पर कृपा बनाएंगी और परिवार के सदस्यों में झगड़ा नहीं होगा.

तोते की मूर्ति

11/11
तोते की मूर्ति

वास्तु में तोते की मूर्ति का भी विशेष महत्व बताया गया है. तोते की मूर्ति को स्टडी रूम में रखना चाहिए. उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर या मूर्ति रखने से बच्चों का पढ़ाई में मन लगा रहता है. स्मरण क्षमता भी मतबूत होती है. तोता प्रेम, वफादारी, लंबी आयु और सौभाग्य का प्रतीक है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़