Advertisement
photoDetails1hindi

Supermoon 2022: आ रही है गुलाबी चांदनी वाली रात, इस दिन दुनिया करेगी अनोखे चांद का दीदार

Supermoon 2022: इस साल की सबसे बड़ी खगोलीय घटनाओं में से एक 'सुपरमून' जुलाई में दिखेगा. 13 जुलाई यानी बुधवार को इसे देखा जा सकता है. सुपरमून तब दिखता है जब चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी के सबसे करीब होता है. 13 जुलाई को आसमान में सुपरमून का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है. सुपरमून की रात चांद रोज की तुलना में बहुत बड़ा, चमकीला और गुलाबी छटा बिखेरता है.

1/5

Supermoon 2022: कब दिखेगा सुपरमून?

इस साल का सुपरमून 13 जुलाई की रात 12 बजकर 7 मिनट पर देखा जा सकता है. इसके बाद यह अगले साल यानी 2023 में 3 जुलाई को दिखेगा.

2/5

Supermoon 2022: साल 2022 का सबसे बड़ा चांद

13 जुलाई को सुपरमून के दिन साल का सबसे बड़ा चांद दिखेगा. इस डीयर मून यानी हिरन चांद, थंडर मून, हे मून और विर्ट मून के नाम से भी जाना जाता है. अमेरिका में इसे सैल्मन मून, रास्पबेरी मून और कैलमिंग मून कहा जाता है.

3/5

Supermoon 2022: सुपरमून शब्द की शुरुआत कैसे हुई?

सुपरमून शब्द 1979 में चलन में आया. इसकी इजाद ज्योतिषी रिचर्ड नोले ने की थी. जब चंद्रमा पृथ्वी के निकटतम 90% पेरिगी के दायरों में होता है तो इस खगोलीय घटना को सुपरमून कहा जाता है. 

4/5

Supermoon 2022: क्या है सुपरमून?

सुपरमून एक आम खगोलीय घटना है जो साल में तीन बार होती ही है. ऐसा कुछ भी नहीं है कि इस दिन चंद्रमा में कुछ विशेष शक्तियां आ जाती हैं. इस दिन चांद रोज की तुलना में बड़ा दिखाई देता है क्योंकि यह पृथ्वी के बेहद करीब होता है. इस खगोली घटना को पेरिगी के नाम से भी जाना जाता है.

5/5

Supermoon 2022: बढ़ जाती है हाई टाइड की संभावना

सुपरमून हाई टाइड की संभावनाओं को बढ़ा देता है. इस दिन महासागरीय ज्वार (Ocean Tides) की एक बड़ी श्रृंखला देखी जा सकती है. सुपरमून के चलते समुद्र में तूफान और किनारे पर बाढ़ की स्थिति भी बन सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़