Advertisement
photoDetails1hindi

रुपयों-पैसों से भरी रहेगी आपकी झोली, कुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए घर में रख लें ये चीजें; जीवनभर बरसेगा धन!

Kuber Dev Fav Things: शास्त्रों में बताया गया है कि कुछ पेड़-पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है. ऐस ही वट वृक्ष में कुबेर देव वास करते हैं. कहते हैं कि कुबेर देव की कृपा व्यक्ति को रुपयों-पैसों से भरे रखती है. जानें कुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए. 

 

आर्थिक तंगी से मिलती है मुक्ति

1/6
आर्थिक तंगी से मिलती है मुक्ति

शास्त्रों में धन की देवी मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबरे देव को प्रसन्न करने के लिए कई उपायों के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी और कुबेर देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है, उन्हें जीवन में किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. 

 

घर की इस दिशा का रखें ख्याल

2/6
घर की इस दिशा का रखें ख्याल

मान्यता है कि घर की उत्तर दिशा में धन के देवता कुबरे का वास होता है. कहते हैं कि इनकी दया दृष्टि जिस व्यक्ति पर पड़ जाती है, उन्हें जीवन में पैसों से संबंधी कोई समस्या नहीं झेलनी पड़ती. ऐसे में कुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए भी कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से व्यक्ति को धन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. 

 

घर में लगाएं कुबेर यंत्र

3/6
घर में लगाएं कुबेर यंत्र

वास्तु जानकारों के अनुसार घर की उत्तर दिशा में कुबेर देव का वास माना जाता है. ऐसे में घर को वास्तु दोष से मुक्त रखने के लिए घर की उत्तरी दीवार पर कुबेर यंत्र लगाएं. साथ ही, गोमती चक्र को लाल रंग के कपड़े में बांधकर रखने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

 

इस दिशा में रखें तिजोरी

4/6
इस दिशा में रखें तिजोरी

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तिजोरी को इस तरह रखें कि तिजोरी के मुख उत्तर दिशा की ओर खुलें. इस उपाय को करने से भगवान कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही, मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है.

 

रखें धातु का कछुआ

5/6
 रखें धातु का कछुआ

वास्तु में धातु के कछुए को बहुत ही शुभ माना गया है. कहते हैं कि इसे रखने के लिए घर की उत्तर दिशा बहुत शुभ होती है. इस उपाय को करने से कुबेर देव का आशीर्वाद मिलता है. साथ ही, परिवार के सदस्यों का आर्थिक विकास होता है. ऐसी भी मान्यता है कि घर में वास्तु कछुआ रखने से घर के वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं. 

एक्वेरियम रखना है शुभ

6/6
एक्वेरियम रखना है शुभ

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि जिन घरों में साफ-सफाई और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है देवी-देवता उन्हीं घरों में वास करते हैं. वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा में एक्वेरियम रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और कुबेर देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़