Advertisement
photoDetails1hindi

Kanya Pujan 2024: कन्या पूजन में कन्याओं को दें ये 4 चीजें, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न, बनेंगे बिगड़े काम

Kanya Pujan 2024 Gift Ideas: हिन्दू धर्म में छोटी-छोटी कन्याओं को देवी का स्वरूप माना जाता है. किसी भी शुभ कार्य में कन्या पूजन और उनको भोजन खिलाने का भी विधान है. चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि पर भी लोग कन्या पूजन करते हैं और अपने व्रत का पारण करते हैं. कन्या पूजन में कन्याओं को कम से कम 9 कन्याओं को आमंत्रित किया जाता है और फिर उनको भोजन खिलाया जाता है. कन्याओं को उपहार देकर और उनका आशीर्वाद लेकर विदा किया जाता है.  आज हम आपको ये बताएंगे कि कन्या पूजन के अवसर पर आप कन्याओं को क्या-क्या उपहार दे सकते हैं. 

1. श्रृंगार का समान

1/5
1. श्रृंगार का समान

कन्या पूजन पर आप कन्याओं को श्रृंगार का सामान दे सकते हैं. इसके लिए पहले सुबह माता दुर्गा को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें और फिर कन्याओं में वितरित कर दें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इससे माता रानी की कृपा हमेशा व्यक्ति के ऊपर बनी रहती है.

2. चावल

2/5
2. चावल

कन्या पूजन में कन्याओं को चावल देना बेहद शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चावल का दान देने से घर में कभी भी अनाज की कमी नहीं होती. इसके अलावा घर और परिवरा के सदस्यों को आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है.

 

3. लाल वस्त्र

3/5
3. लाल वस्त्र

कन्या पूजन में कन्याओं को लाल वस्त्र देना बहुत शुभ माना जाता है. मां दुर्गा को लाल कपड़े बहुत प्रिय होते हैं. लाल कपड़ों के अलावा आप कन्याओं को लाल चुनरी भी उपहार में दे सकते हैं.

4. पैसे

4/5
4. पैसे

कन्या पूजन में कन्याओं को अपनी क्षमता अनुसार पैसे देने चाहिए. कहा जाता है कि कन्याओं को पैसे देने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धम की कमी नहीं होती है. आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है. 

कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त

5/5
कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त

16 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि की अष्टमी मनाई जाएगी. कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 55 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. वहीं, दुर्गा नवमी पर सुबह 6 बजकर 27 से लेकर सुबह 7 बजकर 71 मिनट तक कन्या पूजन किया जा सकता है.  

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़