Advertisement
trendingPhotos1854702
photoDetails1hindi

जया किशोरी ने बताया जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को भोग लगाने का सबसे उत्तम तरीका, जरूर प्रसन्न होंगे भगवान

Bhoog Niyam: भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को यह त्योहार मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस दिन को भगवान विष्णु के आंठवे अवतार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं. इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 7 सितंबर को मनाई जाएगी.

 

1/7

पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को यह त्योहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु के आंठवें अवतार श्री कृष्ण का जन्म हुआ था, इसी खुशी में देशभर में इस त्योहार को मनाया जाता है. इस बार कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार के दिन बहुत अद्भुत संयोग बन रहा है, इस बार -जन्माष्टमी दो दिन पड़ रही है 6 और 7 सितंबर. 

 

कब है जन्माष्टमी

2/7
कब है जन्माष्टमी

बता दें कि 6 सितंबर की रात 7:57 से ही अष्टमी तिथि आरंभ हो रही है और दिन से ही रोहिणी नक्षत्र लग रहा है. इसके साथ ही बुधवार का दिन होने से इस दिन का महत्व बहुत बढ़ गया है. वहीं उदया तिथि में अष्टमी और रोहिनी नक्षत्र का योग 7 सितंबर दिन से ही शुरु हो रही है. ऐसे में 7 सितंबर को ही जन्माष्टमी पर्व मनाया जाएगा. 

 

जन्माष्टमी पर होती हैं लड्डू गोपाल की पूजा

3/7
जन्माष्टमी पर होती हैं लड्डू गोपाल की पूजा

शास्त्रों के अनुसार जन्माष्टमी के दिन श्री कृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा की जाती है. इस दिन लड्डू गोपाल को नई पोशाक पहनाई जाती है, उन्हें गहनों से सजाया जाता है. पूजा-पाठ किया जाता है. इतना ही नहीं, इस दिन लड्डू गोपाल को उनका प्रिय भोग अर्पित किया जाता है. मान्यता है कि इससे वे बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं, भक्तों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. लेकिन लड्डू गोपाल को भोग लगाते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. भगवान श्री कृष्ण को भोग लगाते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए बता रही हैं कथावाचक जया किशोरी. 

 

जया किशोरी के अनुसार यूं लगाएं लड्डू गोपाल को भोग

4/7
जया किशोरी के अनुसार यूं लगाएं लड्डू गोपाल को भोग

कथावाचक जया किशोरी ने बताया कि जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए किस तरह से उन्हें भोग अर्पित करें. ताकि बिना किसी गलती के भगवान को शीघ्र प्रसन्न किया जा सके. जया किशोरी ने बताया कि लड्डू गोपाल को भोग लगाने के बाद उसे तुरंत न हटाएं. भोग को कुछ देर भगवान के सामने रहने दें. भोग को तुरंत हटाना अच्छा नहीं माना जाता.  

भगवान से करें आग्रह

5/7
भगवान से करें आग्रह

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण को भोग लगाते समय उनसे भोग ग्रहण करने की प्रार्थना करें.  मान्यता है कि भगवान के आगे सिर्फ भोग रखने मात्र से ही वे ग्रहण नहीं करते हैं. उनसे भोग लगाने का आग्रह करना पड़ता है. 

 

मंदिर का पर्दा डाल दें

6/7
मंदिर का पर्दा डाल दें

जया किशोरी के अनुसार लड्डू गोपाल को भोग लगाने के बाद पर्दे से मंदिर को कुछ देर के लिए बंद कर दें. ताकि भगवान को भोग लगाते समय कोई उन्हें देख न सके. 

 

कुछ देर रखा रहने दें

7/7
कुछ देर रखा रहने दें

जया किशोरी ने बताया कि जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को भोग लगाते समय भोग को कुछ देर के लिए वहां रखा रहने दें. इसके बाद ही वहां से प्रसाद उठाएं और परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों में बांट दें. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़