Advertisement
trendingPhotos1219240
photoDetails1hindi

Daan: इन चीजों का गुप्‍त दान करने से जाग जाती है सोई किस्‍मत! बनने लगते हैं काम, आजमा लें

Gupt Daan ka Mahatav: हर धर्म में दान और खासतौर पर गुप्‍त दान को बहुत महत्‍व दिया गया है. सनातन धर्म में तो हर पूजा-पाठ, व्रत-त्‍योहार पर दान-पुण्‍य किया जाता है. धर्म-शास्‍त्रों में दान को बहुत पुण्‍यकारी काम बताया है, उस पर गुप्‍त दान को और भी ज्‍यादा महत्‍व दिया गया है. दान-पुण्‍य का फल केवल जातक को ही नहीं बल्कि उसकी कई पीढ़ियों को मिलता है. जानते हैं कि गर्मी के मौसम में किन चीजों का दान बहुत अच्‍छा माना गया है. 

1/5

गर्मी के मौसम में पानी का दान करना सबसे अच्‍छा बताया गया है. इसके लिए जल से भरे घड़े या ठंडे पेय दान करें. प्‍याऊ की व्‍यवस्‍था करें या राहगीरों को पानी-शरबत पिलाएं. ऐसा करना बहुत पुण्‍य देता है. 

2/5

फलों का दान करना भी इस मौसम में बहुत पुण्‍य देता है. जो लोग संतान पाना चाहते हैं, उन्‍हें इस मौसम में जरूरतमंदों को रस वाले फलों का दान करना चाहिए. ध्‍यान रहे कि फल हमेशा साबुत ही दान करें, फलों को काट कर किसी को न दें. 

3/5

कुंडली में यदि सूर्य मजबूत हो तो व्‍यक्ति को जीवन में खूब सफलता मिलती है. मान-सम्‍मान बढ़ता है. सूर्य को मजबूत करने के लिए गुड़ का दान करना सबसे अच्‍छा तरीका है. 

4/5

दही खाना सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है. गर्मी के दिनों में खासतौर पर दही-छाछ का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ-साथ इस मौसम में मीठे दही का दान करना आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत करेगा. 

5/5

गर्मी में सत्‍तू का दान करना भी बहुत पुण्‍यदायी माना गया है. इससे कुंडली में गुरु मजबूत होता है और इससे भाग्‍य में वृद्धि होती है और हर काम में सफलता मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़