Advertisement
trendingPhotos1513937
photoDetails1hindi

Garuda Purana: सफलता के लिए छिपे हैं गरुड़ पुराण में ये राज, जानने के बाद बरसने लगेगा धन

Garuda Purana About Success: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का खासा धार्मिक महत्व है. इसे सनातन धर्म के 18 महापुराणों में से एक माना जाता है. इस पुराण में भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच की बातचीत का वर्णन है. इसमें जीवन और मृत्यु से जुड़ी कई रहस्यों का खुलासा किया गया है. वैसे तो हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को तब पढ़ा जाता है, जब किसी की मृत्यु हो जाती है, लेकिन इसमें मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें कही गई हैं. इन बातों पर अगर अमल कर लिया जाए तो उस इंसान को सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता है. 

1/5

सनातन धर्म में एकादशी व्रत को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है. गरुड़ पुराण के अनुसार, जो इंसान पूरे विधि-विधान से एकादशी का व्रत करता है और उसे एक तो पिछले जन्मों के पाप से मुक्ति मिलती है, साथ ही सफलता हासिल करने के लिए मदद भी मिलती है.

2/5

हिंदू धर्म में तुलसी को काफी शुभ पौधा माना गया है. इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं. ऐसे में रोजान सुबह उठका तुलसी के पत्तों को भगवान विष्णु को अर्पित करें, फिर उन पत्तों का सेवन करें. इससे इंसान शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है, जो सफलता दिलाने के लिए बेहद जरूरी है.

3/5

गरुड़ पुराण के अनुसार, मां लक्ष्मी को साफ-सफाई काफी पसंद है. ऐसे में इंसान को जीवन में स्वच्छता का खास ध्यान रखना चाहिए. रोजाना स्नान करें और इसके बाद स्वच्छ कपड़े पहनें. मां लक्ष्मी ऐसे घर में वास नहीं करती है, जहां गंदगी का बसेरा हो. 

4/5

गरुड़ पुराण के मुताबिक, किसी भी नये कार्य को सकारात्मक सोच के साथ शुरू करना चाहिए. नकारात्मक सोच के साथ शुरू किए गए कार्य के असफल होने की आशंका बने रहती है. वहीं, ऐसे दोस्त या लोगों से दूरी बनाकर रहें, जो आपके तरक्की से जलते हैं. 

5/5

इंसान को भोजन करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि उसकी मात्रा हमेशा संतुलित रहे. असंतुलित भोजन से पाचन तंत्र खराब हो सकता है और इसकी वजह से कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं. ऐसे में जितनी भूख हो, उससे थोड़ा कम ही खाएं.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़