Advertisement
trendingPhotos1408669
photoDetails1hindi

Diwali 2022: दिवाली पर इन 6 चीजों को घर लाना जगा सकता है सोई किस्मत, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी

Auspicious Things: कार्तिक अमावस्या के दिन देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन  लक्ष्मी-गणेश की पूजन का विधान है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर भक्तों के बीच आती हैं और प्रसन्न होकर उनके घर में वास करती हैं. पूजा-पाठ के साथ-साथ कुछ चीजों को घर में लाने से भी मां लक्ष्मी की कृपा घर परिवार पर बनी रहती है. आइए जानते हैं दिवाली के दिन किन चीजों को घर लाना शुभ माना जाता है. 

 

गोमती चक्र

1/6
गोमती चक्र

मां लक्ष्मी की पूजा में गोमती चक्र जरूर शामिल करने चाहिए. इसलिए दिवाली पर 11 गोमती चक्र खरीदकर घर ले आएं. साथ ही, मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें. इसके बाद इसे अगले दिन लाल कपड़े में बांधकर  धन रखने वाली जगह पर रख दें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहती है. घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

2/6
लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

दिवाली या फिर छोटी दिवाली के दिन कुछ चीजों को घर लाना शुभ माना गया है. इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति घर लाना बेहद शुभ माना गया है. माना जाता है कि जिस घर में यह मूर्ति होती है, वहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है. मूर्ति लाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि वे कहीं से खंडित न हो. खंडित मूर्ति को पूजा में रखना अशुभ माना जाता है. साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि गणेश जी की सूंड बायीं ओर होनी चाहिए. 

नए वस्त्र

3/6
नए वस्त्र

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली के लिए घर में नए वस्त्र खरीदकर  लाना भी बहुत शुभ माना गया है. कहते हैं कि ऐसा करने से शुक्र देवता प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर उनका आशीर्वाद बना रहता है. 

श्री और महालक्ष्मी यंत्र

4/6
श्री और महालक्ष्मी यंत्र

श्री यंत्र या फिर महालक्ष्मी यंत्र भी लक्ष्मी जी को बेहद प्रिय है. कहते हैं कि जिस घर में ये यंत्र होते हैं, वहां मां लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहता है. लक्ष्मी पूजन में इन यंत्रों की पूजन का विशेष महत्व बताय गया है. इन यंत्रों को पूजा स्थान पर रख दें. और रोज धूप-अगरबत्ती दिखाएं. ऐसा करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

लक्ष्मी कौड़ी

5/6
लक्ष्मी कौड़ी

दिवाली के दिन कौड़ी खरीदकर लाना भी शुभ माना गया है. बता दें कि लक्ष्मी जी को प्रिय कौड़ियां समुद्र मंथन के दौरान उत्पन्न हुई थी. कहते हैं कि कौड़ियों में धन को आकर्षित करने का गुण होता है. दिवाली पूजन के समय मां लक्ष्मी को अर्पित करने से लाभ होता है. अगले दिन इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रख दें.

एकाक्षी नारियल

6/6
एकाक्षी नारियल

दिवाली पर एकाक्षी नारियल को बाजार से खरीद कर लाना ही शुभ माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल बहुत प्रिय है इसलिए पूजा के समय इसे जरूर शामिल करें. ऐसा करने से व्यक्ति को धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़