Advertisement
trendingPhotos1480211
photoDetails1hindi

Astrology Tips: भूलकर भी इन चीजों का न करें दान, मां लक्ष्मी के नाराज होने से छा जाएगी दरिद्रता

Astrology Tips for Daan: सनातन धर्म में दान देने की प्रथा सदियों से चली आ रही है. दान करने को काफी पुण्य कार्य बताया गया है. शास्त्रों के अनुसार, हर इंसान को अपनी कमाई का 10वां हिस्सा दान करना चाहिए. इससे मिलने वाले आशीर्वाद से कई पाप नष्ट हो जाते हैं और पुण्यकर्म में वृद्धि होती है. हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनको कभी भी दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और आपके जीवन में कंगाली आ सकती है. 

1/5

जरूरतमंदों को दान करने से पुण्य प्राप्त होता है. दुखी मन से कभी दान न करें, वरना इसका पुण्य व्यर्थ चला जाता है. आप जितनी भी कमाई करें, सामर्थ्य के अनुसार उसका 10वां हिस्सा जरूर दान करें. दान हमेशा हाथों में ही करना चाहिए.

2/5

झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में कभी भी झाड़ू का दान नहीं करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो सकती है और आपके जीवन में कंगाली छा सकती है. ऐसे में कभी भी झाड़ू का दान न करें.

3/5

किसी भी तरह के इस्तेमाल किए गए तेल का दान नहीं करना चाहिए. इससे शनिदेव नाराज हो सकते हैं और आप उनके कोप दृष्टि का भाजन बन सकते हैं. हालांकि, तिल और सरसों का तेल दान किया जा सकता है, लेकिन वह इस्तेमाल किया हुआ नहीं होना चाहिए. 

4/5

दान करते समय बर्तनों का ध्यान रखना चाहिए. पीतल, चांदी, तांबा इन धातुओं को शुभ माना जाता है. ऐसे में इन धातुओं से बने बर्तनों का दान करना अच्छा माना जाता है. वहीं, प्लास्टिक, स्टील एलुमिनियम और कांच के बर्तनों का दान करने से नौकरी और कारोबार में दिक्कत आ जाती है.

5/5

भोजन का दान करना सबसे अच्छा माना जाता है. किसी जरूरतमंद, भूखे और गरीब को भोजन का दान करना सबसे उत्तम कार्य माना जाता है. हालांकि, कभी भी बासी और जूठे भोजन का दान नहीं करना चाहिए. इससे घर में दरिद्रा छा जाती है. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़