ओह! पहले सावन सोमवार पर बन रहा ये अशुभ योग, ना करें ये गलतियां
Advertisement
trendingNow11756039

ओह! पहले सावन सोमवार पर बन रहा ये अशुभ योग, ना करें ये गलतियां

Panchak 2023 July in Hindi: शिव भक्‍तों को सावन महीने और विशेषकर सावन सोमवार का बेसब्री से इंतजार रहता है. इस बार सावन के पहले सोमवार पर एक अशुभ योग बन रहा है. 

ओह! पहले सावन सोमवार पर बन रहा ये अशुभ योग, ना करें ये गलतियां

Pahla Sawan Somwar 2023 Date: हिंदू धर्म में सावन को बेहद महत्‍वपूर्ण माना गया है. सावन सोमवार का व्रत करना, शिव जी की पूजा-अभिषेक करना हर मनोकामना पूरी करता है. इस साल 4 जुलाई 2023 से सावन शुरू हो रहा है. वहीं 10 जुलाई को पहला सावन सोमवार पड़ रहा है. लेकिन पहले सावन सोमवार पर एक अशुभ काल का साया रहने वाला है. 

पहले सावन सोमवार पर रहेगा पंचक का साया 

ग्रह-नक्षत्रों की विशेष स्थिति के चलते हर महीने 5 दिन का अशुभ काल यानी कि पंचक लगते हैं. पंचक काल को धर्म-ज्‍योतिष में अशुभ माना गया है और इस दौरान कोई भी शुभ-मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. जुलाई माह के पंचक शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार ये पंचक 6 जुलाई 2023 (गुरुवार) को दोपहर 1.38 बजे से आरंभ होंगे और 10 जुलाई 2023 (सोमवार) की सायं 6.59 बजे समाप्‍त होंगे. 10 जुलाई को ही सावन का पहला सोमवार है. चूंकि भगवान शिव कालों के महाकाल हैं इसलिए पंचक होने के बाद भी भोलेनाथ की पूजा करने और अभिषेक करने पर कोई असर नहीं पड़ेगा और लोग हर साल के सावन सोमवार की तरह इस बार भी व्रत-पूजा और अभिषेक कर पाएंगे. 

पंचक में ना करें ये काम 

पंचक काल में शुभ-मांगलिक कामों के अलावा कुछ अन्‍य काम करने की भी मनाही की गई है. 

- पंचक काल के 5 दिनों में घर निर्माण का कार्य शुरू ना करें. ना ही इस समय में घर की छत डलवाएं. 

- पंचक काल में लकड़ी और लकड़ी का कोई भी सामान ना खरीदें. 

- पंचक में यज्ञ-अनुष्‍ठान ना करें. 

- पंचक में यदि किसी परिजन की मृत्‍यु हो जाए तो उसका विशेष विधि से अंतिम संस्‍कार करें. शव के साथ 4 नारियल रखें, ताकि किसी का अनिष्‍ट ना हो. माना जाता है कि पंचक काल में किसी की मृत्‍यु होने पर उसके 4 अन्‍य परिजनों के जीवन पर संकट आ सकता है या उन्‍हें मृत्‍यु जैसा कष्‍ट झेलना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news