Panchak 2023: बस 1 दिन बाद शुरू होने जा रहा है मृत्यु पंचक का साया, जानें 5 दिन तक क्या करें और क्या नहीं
Advertisement
trendingNow11690629

Panchak 2023: बस 1 दिन बाद शुरू होने जा रहा है मृत्यु पंचक का साया, जानें 5 दिन तक क्या करें और क्या नहीं

Mrityu panchak 2023: ज्योतिष शास्त्र में पंचक को अशुभ माना गया है. इस दौरान शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है. इस बार मई में मृत्यु पंचक लगने जा रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

मृत्यु पंचक

Mrityu Panchak 2023 Date: वैदिक ज्योतिष में पंचक को बेहद अशुभ माना जाता है. ये पांच दिनों का होता है. इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुल 27 नक्षत्र होते हैं. इनमें से आखिर के पांच नक्षत्र धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद और रेवती होते हैं. इन नक्षत्रों के संयोग को पंचक कहा जाता है. इसके साथ ही जब जब चंद्रमा कुंभ और मीन राशि में गोचर करते हैं, तब पंचक लगते हैं. 

इस साल मई के महीने में मृत्यु पंचक लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र में जिस पंचक की शुरुआत शनिवार से होती है, उसे मृत्यु पंचक कहा जाताहै. ऐसी मान्यता है कि मृत्यु पंचक के पांच दिन के दौरान अगर किसी की मौत हो जाए तो उसके परिवार, कुटूंब या गांव पर परेशानियों का पहाड़ टूट पड़ता है. यानी कि यह समय मृत्यु के समान लगने लगता है.  

मृत्यु पंचक की शुरुआत 13 मई 2023 को सुबह 12 बजकर 18 से होगी और इसका समापन 17 मई को सुबह 7 बजकर 39 मिनट पर होगा. .

मृत्यु पंचक के दौरान छत डलवाना और चारपाई बनवाने जैसे कार्य नहीं करने चाहिए. इसके साथ ही दक्षिण दिशा की तरफ यात्रा करने से भी बचना चाहिए. ऐसा करने से दुर्घटना होने का खतरा बने रहता है. अगर किसी की मृत्यु इस दौरान हो जाए तो विशेष क्रिया करने के बाद ही मृतक का अंतिम संस्कार किया जाता है. 

अगर किसी इंसान की मृत्यु पंचक के दौरान हो जाए तो परिजन विशेष शास्त्र क्रिया के साथ दाह संस्कार करें. इसके साथ ही पांच पुतले बनाकर, उनका भी अंतिम संस्कार करने चाहिए. ऐसा करने से अशुभ फल के साथ परिवार या गांव में अन्य मौतों को टाला जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Vat Savitri Vrat: जानें क्यों हैं वट सावित्री व्रत का इतना महत्व? पढ़ें पौराणिक कथा
Horoscope: इन 3 राशियों पर बरसेगी गुरु बृहस्पति की कृपा, धन लाभ के साथ मिलेगी करियर में तरक्की

 

Trending news