Panchak 2023: जीवन पर संकट ला देंगे ये काम, जानें कितने दिन तक रहें सावधान?
Advertisement
trendingNow11807929

Panchak 2023: जीवन पर संकट ला देंगे ये काम, जानें कितने दिन तक रहें सावधान?

Panchak 2023 kab se hai: हर महीने में 5 दिन ऐसे होते हैं, जब शुभ कामों को करने की मनाही होती है. यह समय पंचक काल कहलाता है. अगस्‍त महीने के पंचक शुरू हो चुके हैं. 

Panchak 2023: जीवन पर संकट ला देंगे ये काम, जानें कितने दिन तक रहें सावधान?

Panchak 2023 August: ज्‍योतिष शास्‍त्र और पंचांग में शुभ-अशुभ समय के बारे में बताया गया है. यदि अच्‍छे काम शुभ मुहूर्त या समय में किए जाएं तो उनका अच्‍छा फल मिलता है. वहीं अशुभ मुहूर्त में किए गए अच्‍छे कामों का फल अशुभ मिलता है. हर महीने में 5 दिन ऐसे पड़ते हैं, जिनमें शुभ कार्य करने की मनाही की जाती है. इस समय को पंचक काल कहा जाता है. कुछ खास ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति बनने पर पंचक लगते हैं. अगस्‍त महीने में लगने वाले पंचक शुरू हो चुके हैं. 
 
कब से कब तक हैं पंचक 2023?

पंचांग के अनुसार, अगस्त महीने में पंचक कल 2 अगस्त 2023, बुधवार की रात 11 बजकर 26 मिनट से शुरू हो चुके हैं. पंचक 7 अगस्त 2023, सोमवार की रात 1 बजकर 43 मिनट तक चलेगें. पंचक के 5 दिनों के दौरान कुछ काम करने की सख्‍त मनाही की गई है. इस दौरान किए गए ये काम तगड़ा नुकसान पहुंचाते हैं. साथ ही जीवन पर संकट भी ला सकते हैं. 

पंचक में ना करें ये काम 

- ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार पंचक काल के दौरान घर की छत नहीं डलवानी चाहिए. पंचक में घर की छत डलवाने से घर में कई तरह की समस्‍याएं होती हैं. घर के सदस्‍यों का जीवन कष्‍टों से भर जाता है. आर्थिक और सेहत संबंधी नुकसान झेलने पड़ते हैं. 

- पंचक के दौरान दक्षिण दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए. यदि यात्रा पर जाना जरूरी हो तो दक्षिण दिशा की ओर कुछ कदम बढ़ाकर मुड़कर लौट आएं और इसके बाद यात्रा पर निकलें. इससे दोष खत्‍म हो जाता है. 

- पंचक काल के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. जैसे-विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, यज्ञ-अनुष्‍ठान आदि. पंचक में ऐसे शुभ काम करने के बुरे फल मिलते हैं. कामों में सफलता नहीं मिलती है. 

- पंचक के दौरान कोई नया काम भी शुरू नहीं करना चाहिए. पंचक में शुरू किए गए नए काम सफल नहीं होते हैं या मनमुताबिक फल नहीं देंगे. 

- पंचक के दौरान लकड़ी, फर्नीचर, ईंधन नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करना जीवन पर संकट ला सकता है. 

- पंचक के दौरान यदि किसी परिजन की मृत्‍यु हो जाए तो उसका अंतिम संस्‍कार करते समय शव के साथ 4 नारियल भी रख दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news