Sawan Somwar 2022: सावन के पहले सोमवार पर इस विधि से करें पूजा, हर मुराद होगी पूरी! जानें शुभ मूहूर्त
Advertisement
trendingNow11262487

Sawan Somwar 2022: सावन के पहले सोमवार पर इस विधि से करें पूजा, हर मुराद होगी पूरी! जानें शुभ मूहूर्त

Sawan Somwar 2022 Puja Muhurat: सावन के पहले सोमवार पर भोलेनाथ की शुभ मुहूर्त में विधि-विधान से पूजा करें. भगवान शिव प्रसन्‍न होकर सारी मुरादें पूरी करेंगे. 

फाइल फोटो

Sawan ka pahla Somwar Puja Vidhi: आज सावन महीने का पहला सोमवार है. साल 2022 में सावन महीने में 2 सावन सोमवार पड़ने हैं. आज 18 जुलाई 2022 को पहला सावन सोमवार है. देश भर के शिव मंदिरों, 12 ज्‍योतिर्लिंग में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है. शिव जी की विशेष पूजा-रुद्राभिषेक चल रहे हैं. सावन सोमवार के दिन शुभ मुहूर्त में पूजा और शिवलिंग का अभिषेक करने से बहुत लाभ होता है. 

पहला सावन सोमवार पूजा शुभ मुहूर्त 

सावन महीने के पहले सोमवार को शुभ मुहूर्त में पूजा-अभिषेक करने से शिव जी जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं. 18 जुलाई 2022 को सावन सोमवार के मौके पर तड़के सबह से शुभ मुहूर्त हो गए हैं. ब्रह्म मुहूर्त में पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 04:13 बजे से 04:54 ब्‍जे तक ही रहा. इसके बाद दोपहर में 12 बजे से 12.55 तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. फिर दोपहर 02.45 से 03:40 तक विजय मुहूर्त रहेगा. इस दौरान शिव पूजा करने से बहुत लाभ होगा और भोलेनाथ सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे. 

सावन सोमवार पूजा विधि 

सावन सोमवार के दिन सुबह जल्‍दी स्‍नान करके साफ कपड़े पहनें. व्रत रख रहें हैं तो बहुत अच्‍छा है. यदि घर के मंदिर में पूजा कर रहे हैं तो सभी भगवानों का गंगाजल से स्‍नान कराएं. फिर भगवान शिव का जलाभिषेक करें. सावन सोमवार के दिन भोलेनाथ को पंचामृत अर्पित करें. इस दौरान 'ऊं नमः शिवाय' मंत्र का जाप करते रहें. इसके बाद भोलेनाथ को सफेद चंदन, अक्षत, सफेद फूल, बेल पत्र, धतूरा, सुपारी आदि चढ़ाएं. शमी के पत्‍ते भी चढ़ाएं ऐसा करने से शनि दोष दूर होंगे. इसके बाद भोलेनाथ को फल-मिठाइयों का भोग लगाएं. पूजा-अभिषेक के बाद शिव चालीसा पढ़ें. सावन सोमवार की कथा पढ़ें या सुनें. आखिर में भगवान शिव की आरती जरूर करें. सभी को प्रसाद बांटें और खुद भी ग्रहण करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news