Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर बन रहे 4 राजयोग! भाग्‍योदय के लिए करें ये उपाय, मिलेगी अपार तरक्‍की
Advertisement
trendingNow11252652

Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर बन रहे 4 राजयोग! भाग्‍योदय के लिए करें ये उपाय, मिलेगी अपार तरक्‍की

Guru Purnima 2022 Date: साल 2022 में गुरु पूर्णिमा बेहद खास संयोग में मनाई जाएगी. इस दिन 4 राजयोग बन रहे हैं. ऐसे में गुरु पूजा के अलावा सुख-समृद्धि, नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की पाने के लिए भी इस साल की गुरु पूर्णिमा बेहद शुभ है. 

 

फाइल फोटो

Guru Purnima 2022 Shubh Sanyog: गुरु पूर्णिमा हर साल आषाढ़ महीने की पूर्णिमा को मनाई जाती है. इस दिन गुरु की पूजा की जाती है. चूंकि गुरु ही भगवान तक पहुंचने का मार्ग बताता है इसलिए हिंदू धर्म में गुरु को विशेष दर्जा दिया गया है. इसके अलावा आषाढ़ पूर्णिमा गुरु वेद व्‍यास का जन्‍मदिन भी है और उनको ही यह पर्व समर्पित है. महर्षि वेद व्‍यास ने ही वेद-पुराणों  की रचना की है. इस साल 13 जुलाई 2022, बुधवार को गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी. इस गुरु पूर्णिमा पर 4 बेहद शुभ राजयोग बन रहे हैं. 

गुरु पूर्णिमा पर करें उपाय 

गुरु पूर्णिमा के दिन कुछ खास उपाय करना बहुत कारगर नतीजे देता है. इस साल राजयोग बनने से गुरु पूर्णिमा का महत्‍व और बढ़ गया है. जानते हैं कि किस समस्‍या के लिए कौनसे उपाय करें. 

कामों में सफलता के लिए उपाय: गुरु पूर्णिमा के दिन लक्ष्‍मीनारायण मंदिर में कटा हुआ गोल नारियल अर्पित करें. साथ ही भगवान विष्‍णु की पूजा करें. सामर्थ्‍य के अनुसार दान करें. पीली मिठाई-वस्‍त्रों का दान करना सबसे अच्‍छा रहेगा. ऐसा करने से कुंडली में गुरु दोष भी दूर होगा और किस्‍मत का भी साथ मिलने लगेगा. 

पैसों की तंगी दूर करने के उपाय: पैसों की तंगी दूर करने के लिए गुरु पूर्णिमा के दिन जरूरतमंद लोगों को चने की दाल दान करें. पीली मिठाई देने से भी गुरु मजबूत होंगे और आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. 

शादी में आ रही रुकावट दूर करने का उपाय: शादी में आ रही रुकावटों को दूर करने के लिए गुरू पूर्णिमा के दिन गुरु यंत्र स्‍थापित करें. रोजाना गुरु यंत्र की विधिवत पूजा करें. ऐसा करते ही जल्‍द ही शहनाइयां बजेंगी.  

विद्यार्थियों के लिए उपाय: जिन लोगों को पढ़ाई में दिक्‍कत आ रही है या मनमाफिक सफलता नहीं मिल रही है वे गुरु पूर्णिमा के दिन गाय की सेवा करें. गुरु का सम्‍मान करें और गीता का पाठ करें. हो सके तो गीता का कुछ हिस्‍सा रोज पढ़ें. तेजी से लाभ होगा. गुरू पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा करके आशीर्वाद लें. उन्‍हें पीले वस्‍त्र दान करें. ऐसा करने से तेजी से भाग्‍योदय होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news