Nazar Dosh: नजर दोष से जीवन में आती हैं गंभीर समस्याएं, बचने के लिए करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow11902808

Nazar Dosh: नजर दोष से जीवन में आती हैं गंभीर समस्याएं, बचने के लिए करें ये उपाय

Nazar Dosh Ke Upay: जब कभी आपके साथ बिना किसी कारण के बार-बार समस्याएं आती हैं, जैसे बार-बार बीमार पड़ना, आचानक से नुकसान हो जाना, या अच्छी स्थिति में होते हुए भी असफलता का सामना करना, तो लोग मानते हैं कि आप पर किसी की बुरी नजर लग गई है.

Nazar Dosh Ke Upay

Nazar Dosh Ke Upay: नजर लगना एक प्राचीन विश्वास है जिसे भारत में बड़ी संख्या में लोग मानते हैं. माना जाता है कि किसी की बुरी भावना से दूसरे व्यक्ति को हानि हो सकती है. नजर लगने पर व्यक्ति असहज, रोगी या दुखी हो सकता है. नजर उतारने के अनेक उपाय हैं. कुछ समुदायों में नमक या मिर्च का उपयोग करके नजर उतारी जाती है. कुछ लोग नीला या काला धागा, या फिर नजर का टीका लगाते हैं. भारतीय संस्कृति में नजर दोष से बचाव के अनेक उपाय प्रचलित हैं. लोग अक्सर अपने घर के दरवाजों पर नींबू और मिर्ची टांगते हैं ताकि उन पर किसी की बुरी नजर न लगे. यही नहीं, कुछ लोग नजर दोष से बचाव के लिए विशेष प्रकार की चीजें भी पहनते हैं, जैसे ब्रेसलेट और लॉकेट. 

इविल आई
वास्तु शास्त्र में भी नजर दोष के बारे में चर्चा होती है. इसके अनुसार, अगर किसी घर के दरवाजे पर नजर दोष रोकने वाला उपाय टांगा जाए, तो वहां पर सुख-समृद्धि बनी रहती है और बुरी नजर का कोई असर नहीं होता. नजर दोष से संबंधित एक और प्रमुख धारणा 'इविल आई' या 'बुरी नजर' है. यह कहा जाता है कि जब किसी पर जलन या ईर्ष्या से किसी दूसरे व्यक्ति की नजर पड़ती है, तो उस पर बुरी नजर का असर होता है. विश्व भर में इस 'इविल आई' को विभिन्न तरीकों से प्रस्तुत किया जाता है. यह कई रंगों में आता है, जिसमें प्रत्येक रंग का अपना विशेष महत्व होता है, जैसे लाल रंग साइंस के लिए, नीला इंटेलिजेंस के लिए, फिरोजी सेहत के लिए, हल्का हरा सफलता के लिए और काला ताकत के लिए.

नजर दोष वाले नेकलेस और ब्रेसलेट
इसके अलावा, आजकल कई तरह के ट्रेंडिंग नजर दोष वाले नेकलेस और ब्रेसलेट भी बाजार में उपलब्ध हैं. इसका मान्यता यह है कि इसे पहनने से आप पर किसी की बुरी नजर का असर नहीं होगा और यह आपको मानसिक शांति भी प्रदान करेगा. गाड़ी और दफ्तर जैसी जगहों पर भी लोग नजर दोष रोकने के उपाय अपनाते हैं. इससे वह अपनी संपत्ति और व्यवसाय को बुरी नजर से बचा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news