Nag Panchami 2023: इस साल 22 अगस्त को मनाई जाएगी नाग पंचमी, न करें ये 4 गलतियां वरना नरक हो जाएगा जीवन
Advertisement
trendingNow11820876

Nag Panchami 2023: इस साल 22 अगस्त को मनाई जाएगी नाग पंचमी, न करें ये 4 गलतियां वरना नरक हो जाएगा जीवन

Nag Panchami 2023 Date: नाग पंचमी का त्योहार इस साल 22 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन भूलकर भी 4 गलतियां नहीं करना चाहिए, वरना जिंदगी नरक बनते देर नहीं लगती है. 

 

Nag Panchami 2023: इस साल 22 अगस्त को मनाई जाएगी नाग पंचमी, न करें ये 4 गलतियां वरना नरक हो जाएगा जीवन

Nag Panchami 2023 Puja Muhurat: सनातन धर्म में नागपंचमी का बहुत महत्व माना जाता है. इस दिन महिलाएं भगवान शिव के आभूषण नाग देव की उपासना करके उनसे आशीर्वाद मांगती हैं. जिन लोगों की कुंडली में सर्प दोष होता है, वे भी इस दिन खास उपाय करके इस दोष से मुक्ति पा सकते हैं. हर साल सावन मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी को यह त्योहार मनाया जाता है. इस बार यह तारीख 22 अगस्त 2023 सोमवार को पड़ रही है. इस दिन पूजा-पाठ करने से जिंदगी में धन, अच्छी सेहत और सकारात्मक शक्ति का संचार होता है. 

इस दिन मनाई जाएगी नाग पंचमी 

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक इस बार पंचमी का त्योहार 21 अगस्त को रात 12 बजकर 21 मिनट से शुरू होकर 22 अगस्त को रात 2 बजे तक मनाया जाएगा. जबकि नाग पंचमी की पूजा का मुहूर्त 22 अगस्त को सुबह 5. 53 से लेकर 8. 30 बजे तक रहेगा. इस दिन उपवास रखना चाहिए और नाग देवता के चित्र पर चावल, फूल, रोली और हल्दी चढ़ाकर उनकी पूजा की जाती है. पूजा पाठ के बाद शाम को व्रत खोलना चाहिए. 

नाग पंचमी पर क्या नहीं करें (What not to do in Nag Panchami)

किसी के प्रति गलत शब्द न निकालें

शास्त्रों के मुताबिक नाग पंचमी पर किसी के प्रति भी गलत शब्द कभी नहीं निकालने चाहिए. ऐसा करना बेहद गलत माना जाता है. इससे समाज में परिवार की छवि धूमिल होती है. 

मान्यता है कि नाग पंचमी (What not to do in Nag Panchami) के दिन किसी भी तरह की धारदार या नुकीली वस्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. खासतौर से इस दिन सूई-धागे का इस्तेमाल करना बहुत अशुभ माना जाता है. 

इन बर्तनों का इस्तेमाल न करें

नाग पंचमी पर चूल्हे पर खाना बनाते वक्त लोहे की कड़ाही और तवे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट होता है. 

नाग पंचमी (What not to do in Nag Panchami) के दिन खेत में हल चलाना या भूमि की खुदाई करना वर्जित माना जाता है. इस दिन साग तोड़ने से भी मना किया जाता है, लिहाजा आप भी उस दिन ऐसी गलती न करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news