Monday Remedies: सोमवार को महादेव कृपा बरसाने के लिए रहते हैं तैयार, पाने के लिए करने होंगे ये आसान काम
Advertisement

Monday Remedies: सोमवार को महादेव कृपा बरसाने के लिए रहते हैं तैयार, पाने के लिए करने होंगे ये आसान काम

Shiv Ji Ke Upay: शास्त्रों में भगवान शिव ही एक ऐसे देव हैं, जो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की भक्ति से जल्द प्रसन्न होकर उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. सोमवार को महादेव की कृपा पाने के लिए इन उपायों को किया जा सकता है. 

 

फाइल फोटो

Lord Shiv Puja Tips: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा का दिन है. इस दिन भोलेनाथ की पूजा और व्रत आदि करने से भक्तों को भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. शास्त्रों में कहा गया है कि भगवान शिव बहुत ही दयालु और कृपालु हैं. वे मात्र एक लोटा जल से ही प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में महादेव की कृपा पाने और मनोकामना पूर्ति के लिए भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा की जाए, तो वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र में सोमवार का दिन बेहद खास है. आज के दिन अगर कुछ खास उपाय कर लिए जाएं, तो भगवान शिव प्रसन्न होकर भक्तों के सभी दुख दूर कर देते हैं. इतना ही नहीं, जीवन में आने वाले सभी संकटों से भी छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन किन उपायों को किया जा सकता है. 

सोमवार के दिन कर लें ये उपाय 

-भगवान शिव की आराधना

सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं. ऐसे में इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और फिर भगवान शिव को स्नान कराएं. एक आसन पर बैठ जाएं और भगवान शिव का ध्यान करें. हर सोमवार को महादेव की आराधना करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 

- अर्पित कर दें ये चीजें

शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को चंदन बेहद प्रिय है. सोमवार को स्नान करने के बाद भगवान शिव को चंदन अर्पित करें. साथ ही, बिल्व पत्र, अक्षत, धतूरा और दूध में गंगाजल मिलाकर अर्पित कर दें. इस दिन भोलेनाथ का अभिषेक करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इससे भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

- लगाएं इन चीजों का भोग

शास्त्रों में बताया गया है कि देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए उन्हें उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाया जाता है. भगवान शिव को धतूरा, बिल्व पत्र से प्रसन्न हो जाते हैं. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उन्हें किसी विशेष मिठाई की जरूरत नहीं है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान शिव को घी, शक्कर, गेंहू का आटे से बने प्रसाद का भोग लगाना शुभ माना गया है. भोग लगाने के बाद धूप, दीप अर्पित करें और आरती करें. इससे भक्तों के संकट जल्द दूर हो जाएंगे. 

- करें इन मंत्रों का जाप

सोमवार के दिन महादेव की कृपा पाने के लिए मंत्र जाप किया जाता है. सोमवार को 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. इससे भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. सोमवार के दिन शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध चढ़ाना लाभदायी होता है. 

- सोमवार को करें दान

हिंदू धर्म में दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. सोमवार के दिन सफेद रंग का विशेष महत्व है. इस दिन सफेद रंग की खाद्य सामग्री दान करना लाभदायी रहेगा. ऐसा करने से चंद्र ग्रह की कुंडली मजबूत होती है और घर में सुख-शांति आती है. सोमवार के दिन इन चीजों का दान करने से भगवान शिव प्रसन्न होंगे और विशेष कृपा बरसाएंगे. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news