कब है मोक्षदा एकादशी, 22 या 23 दिसंबर 2023? पूजा का शुभ मुहूर्त भी जान लें
Advertisement
trendingNow12021082

कब है मोक्षदा एकादशी, 22 या 23 दिसंबर 2023? पूजा का शुभ मुहूर्त भी जान लें

Mokshada Ekadashi 2023: मोक्षदा एकादशी का दिन बहुत खास होता है. इस एकादशी का व्रत रखना और पूजा करना आपको भी खूब पुण्‍य देगा, साथ ही पितरों को भी मोक्ष दिलाएगा. इस दिन गीता जयंती भी होती है. 

कब है मोक्षदा एकादशी, 22 या 23 दिसंबर 2023? पूजा का शुभ मुहूर्त भी जान लें

Gita Jayanti 2023: हिंदू धर्म में सभी एकादशी तिथि को विशेष माना गया है. एकादशी के दिन व्रत करना और भगवान विष्‍णु की पूजा करना जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्‍य देता है. वहीं कुछ एकादशी को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. इनमें मोक्षदा एकादशी शामिल है. मोक्षदा एकादशी मार्गशीर्ष माह के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को होती है. इसी दिन गीता जयंती मनाई जाती है. मोक्षदा एकादशी का व्रत रखना, विधि-विधान से पूजा करना, पवित्र नदी में स्‍नान करना पितरों को मोक्ष दिलाता है. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार मोक्षदा एकादशी का व्रत करने से पूर्वजों को उनके कर्मों के बंधन से मुक्ति मिलती है. व्‍यक्ति के पाप नष्‍ट होते हैं. इसलिए इसे पुण्यदायिनी और मोक्षदायिनी एकादशी माना गया है. इसी वजह से इसे मोक्षदा एकादशी कहा जाता है.

मोक्षदा एकादशी पर शुभ मुहूर्त

मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोक्षदा एकादशी या गीता जयंती के रूप में मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार एकादशी ति‍थि 22 दिसंबर 2023 दिन शुक्रवार की सुबह 8:16 बजे से प्रारंभ होगी और 23 दिसंबर 2023 दिन शनिवार की सुबह 7:12 बजे समाप्त होगी. गृहस्‍थ जन और शैव संप्रदाय के लोग 22 दिसंबर को मोक्षदा एकादशी व्रत रखेंगे. वहीं वैष्णव संप्रदाय के लोग 23 दिसंबर को मोक्षदा एकादशी व्रत रखेंगे. इस दिन शिवयोग भी बन रहा है. 

मोक्षदा एकादशी 2023 पारण समय 

22 दिसंबर को एकादशी व्रत रखने वाले लोगों के लिए पारण समय 23 दिसंबर की दोपहर 01:22 से 03:26 तक का समय है. वहीं 23 दिसंबर को एकादशी व्रत रखने वाले जातकों के लिए पारण का समय 24 दिसंबर की सुबह 07:11 बजे से 09:15 तक का समय रहेगा. ध्‍यान रहे कि मोक्षदा एकादशी के दिन गीता जयंती भी होती है. इसी दिन भगवान श्रीकृष्‍ण ने कुरुक्षेत्र के मैदान में पांडव अर्जुन को गीता ज्ञान दिया था. लिहाजा मोक्षदा एकादशी के दिन गीता पाठ भी जरूर करें. 

मोक्षदा एकादशी पर खरीदें ये चीजें 

मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजन करें. साथ ही इस दिन सफेद हाथी की मूर्ति खरीदना या मछली की मूर्ति खरीदना बहुत शुभ देगा. चांदी की मछली खरीदना बहुत शुभ रहेगा. ऐसा करने से आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news