Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या पर किए ये उपाय दूर करेंगे पितृ दोष, प्रसन्न पूर्वज नोटों से भर देंगे झोली
Advertisement
trendingNow12087478

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या पर किए ये उपाय दूर करेंगे पितृ दोष, प्रसन्न पूर्वज नोटों से भर देंगे झोली

Mauni Amavasya upay 2024: हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या के दिन का खास महत्व है. इस बार मौनी अमावस्या 9 फरवरी के दिन पड़ रही है. इस दिन कई ज्योतिष उपाय पितृ दोष से मुक्ति दिलाने में मदद करते हैं. 

 

mauni amavasya 2024

Mauni Amavasya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार माघ मास में मनाया जाने वाला पर्व मौनी अमावस्या का बहुत बड़ा महत्व है. इसे माघी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन पवित्र संगम पर सभी देवी-देवता वास करते हैं. यही वजह है कि पवित्र नदी गंगा के अलावा अन्य प्रमुख नदियों पर भक्त इस दिन स्नान कर दान करना शुभ मानते हैं. मौनी अमावस्या पर अगर विधिपूर्वक इन उपायों को कर लिया जाए, तो व्यक्ति को किसी भी प्रकार के पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. 

मौनी अमावस्या के अचूक उपाय

दान से होगी पुण्य की प्राप्ति 

मौनी अमावस्या में दान पुण्य का काफी विशेष महत्व होता है. यदि व्यक्ति चाहता है कि पितरों की कृपा दष्टि उन पर पड़े तो इस दिन जरूतमंदों को खाना खिलाएं और उन्हें उनकी जरूरत का सामान दान करें. वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मौनी अमावस्या के दिन तेल, कंबल, दूध, चीनी, अनाज और पैसों का दान करना अच्छा मानते हैं.

पशु-पक्षियों को कराएं भोजन
 
मौनी अमावस्या के दिन पशु पक्षियों को भोजन कराना शुभ मानते हैं. दरअसल, ऐसा करने से पितृ काफी प्रसन्न होते हैं. यही नहीं ऐसा करने से जीवन में आ रही सभी परेशानी दूर हो जाती हैं. 

सूर्य देव को करें जल अर्पित

मौनी अमावस्या के दिन सूर्य देव को अर्घ्य जरूर दें. हिंदू धर्म के अनुसार यह काफी शुभ माना जाता है. दरअसल मौनी अमावस्या के दिन ऐसा करने से  पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. सूर्य को अर्घ्य देते समय इस बात का ध्यान रखें कि तांबे के बर्तन में ही जल अर्पित करें. साथ ही जल में फूल, रोली, अक्षत और गुड़ को जरूर मिलाएं.

मौनी अमावस्या के दिन का आखिर अचूक उपाय

मौनी अमावस्या के दिन एक मंत्र है जिसका जाप करना काफी कारगर और शुभ माना जाता है. इस मंत्र ॐ आद्य-भूताय विद्महे सर्व-सेव्याय धीमहि- शिव-शक्ति-स्वरूपेण पितृ-देव प्रचोदयात् को 108 बार जाप जरूर करें. यदि व्यक्ति इस मंत्र का जाप करता है तो उसे पितृ दोष से मुक्ति तो मिलती ही है साथ ही वह किसी भी प्रकार की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. लेकिन मंत्र का जाप करने से पहले इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि मंत्र को भाव से जरूर जाप करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news