Makar Sankranti 2024: सौभाग्‍य में बदलेगा दुर्भाग्य, होगा धन लाभ, बस मकर संक्रांति पर करें लें 5 अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow12056366

Makar Sankranti 2024: सौभाग्‍य में बदलेगा दुर्भाग्य, होगा धन लाभ, बस मकर संक्रांति पर करें लें 5 अचूक उपाय

Makar Sankranti Upay: मकर संक्रांति पर आप कुछ उपाय कर जीवन में सुख-शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसके अलावा कुछ उपायों से आप मां लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

Makar Sankranti 2024: सौभाग्‍य में बदलेगा दुर्भाग्य, होगा धन लाभ, बस मकर संक्रांति पर करें लें 5 अचूक उपाय

Makar Sankranti 2024: हिन्दू धर्म में कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं जिनका अपना-अपना महत्व होता है. साल के पहले महीने से ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है. 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी जिसका हिंदू धर्म में बहुत महत्व होता है. इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं और उत्तर दिशा की ओर गति करते हैं. मकर संक्रांति से वसंत की शुरुआत हो जाती है.

 

मकर संक्रांति पर आप कुछ उपाय कर जीवन में सुख-शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसके अलावा कुछ उपायों से आप मां लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

 

पवित्र नदियों में स्नान

मकर संक्रांति पर गंगा स्नान काफी महत्व रखता है. माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से पापों का नाश हो जाता है और जीवन में शुद्धता और पवित्रता आती है. गंगा नदीं के अलावा आप किसी भी पवित्र नदी में स्नान कर सकते हैं. अगर आप कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं तो आप घर पर ही गंगाजल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

सौभाग्य की प्राप्ति के लिए

मकर संक्राति पर आप ये उपाय जरूर करें. इससे आपके साथ हमेशा भाग्य रहेगा. इस दिन आप गाय को हरी घास खिलाएं. माना जाता है कि गाय में देवी-देवताओं का वास होता है. ये उपाय करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

 

सूर्य को अर्घ्य

सूर्यदेव की कृपा पाने के लिए आप ये उपाय मकर संक्रांति पर जरूर करें. इस दिन आप स्नान करने के बाद सूर्य देव को पानी में लाल चंदन, लाल फूल, गुड़ और तिल मिलाकर अर्घ्य दें. इससे सूर्यदेव आपसे प्रसन्न होंगे. 

 

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

मकर संक्रांति के दिन दान करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन आप तिल, कंबल, लाल कपड़ा, लाल मिठाई, मूंगफली, चावल, मूंग की दाल की खिचड़ी, गुड़ और काली उड़द का जरूरतमंदों को दान दें. इससे आपकी आर्थिक स्थिति हमेशा अच्छी रहेगी.

 

सुख, समृद्धि, पदोन्नति के लिए

जीवन में सुख, समृद्धि, पदोन्नति पाने के लिए आप मकर संक्रांति पर अर्घ्य देने के बाद सूर्य मंत्र का जाप करें.

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news