Durga Ashtami: अगर आप भी महाअष्‍टमी पूजते हैं तो ये उपाय जरूर करें, मनोकामना होगी पूरी
Advertisement
trendingNow11377306

Durga Ashtami: अगर आप भी महाअष्‍टमी पूजते हैं तो ये उपाय जरूर करें, मनोकामना होगी पूरी

Maha Ashtami Puja Vidhi: शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन यानी मां महागौरी की पूजा. कई लोग अष्टमी के दिन ही नवरात्रि का उद्यापन कर देते हैं. आइए जानते हैं अष्‍टमी के दिन किन किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए.  

 

Durga Ashtami: अगर आप भी महाअष्‍टमी पूजते हैं तो ये उपाय जरूर करें, मनोकामना होगी पूरी

Maa Durga Ashtami 2022: नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के महागैरी (Navratri 8th Day Mahagauri Puja) स्वरूप की पूजा की जाती है. इस दिन घर पर कन्या को बुलाकर उनका पूजन किया जाता है और उन्हें भोजन करवाया जाता है. इस बार मां दुर्गा अष्टमी (Maa Durga Ashtami) 3 अक्टूबर के दिन मनाई जा रही है. आपको बता दें कि कुछ लोग अष्टमी के दिन ही नवरात्रि का उद्यापन कर देते हैं, वहीं कुछ लोग महानवमी के दिन कन्या पूजन करते हैं. इस बार नवमीं 4 अक्टूबर को है और विजय दशमी का पर्व  5 अक्टूबर (Vijay Dashmi 5 oct) के दिन मनाया जाएगा. आइए जानते हैं महागौरी यानी महाअष्‍टमी के दिन आपको किन किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए?

महागौरी किसका स्‍वरूप?

शारदीय नवरात्रि  की अष्टमी (Shardiya navratri Ashtami) पर मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप का पूजन होता है. आपको बता दें कि महागौरी को माता पार्वती का ही रूप माना गया है. पौराणिक मान्‍यताओं के मुताबिक, भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए मां ने कठोर तपस्या की थी. इस वजह से उनका रंग बहुत काला पड़ गया था. लेकिन भगवान शिव ने मां के ऊपर गंगाजल छिड़क दिया जिससे उनका रंग फिर से गोरा हो गया, इसी वजह से उन्हें महागौरी कहा जाता है. इस साल महाअष्टमी 3  अक्टूबर के दिन मनाई जाएगी. अगर इस शुभ दिन पर आप कुछ उपाय अपना लें तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी.  

चुनरी में सिक्के रख चढाएं 

मान्‍यताओं के मुताबिक, अष्टमी के दिन देवी दुर्गा को लाल रंग की चुनरी में सिक्के और बताशे रख कर चढाएं. ऐसा करने से मां आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगी. इस दिन तुलसी जी के पास 9 दीए जला कर परिक्रमा करना चाहिए. ऐसा करने से घर में सभी रोग और दोष का नाश होता है और परिवार में सुख होता है. 

कन्‍या भोजन है जरूरी 

अष्टमी के दिन कन्या भोज करवाना चाहिए. इस दिन कन्याओं को उनकी पसंद का भोजन करवाएं और उन्हें उनकी जरूरत का कुछ भी लाल रंग का सामान भेंट करें. इससे मां दुर्गा आप पर प्रसन्न होंगी और आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगी. ज्योतिषियों के मुताबिक, अष्टमी के दिन पीपल के 11 पत्तों पर भगवान श्री राम का नाम लिखना चाहिए और इसकी एक माला बना कर, इसे हनुमान जी को पहना दें. इससे आपके घर की सभी विपत्तियां दूर रहेंगी.

सुहागिन को दें साड़ी 

ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के दिनों में महाअष्टमी के दिन किसी सुहागिन को लाल रंग की साड़ी और श्रृंगार का सामान भेंट करें. अगर संभव हो तो एक चांदी का सिक्का भी साथ में दें. इससे घर परिवार में सुख समृद्धि होगी और घर में धन की कमी नहीं रहेगी. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news