Kharmas 2023: क्या आप जानते हैं बेइंतहा पैसा कमाने के लिए खरमास का महीना बेहद खास, बस कर लें ये कुछ काम
Advertisement

Kharmas 2023: क्या आप जानते हैं बेइंतहा पैसा कमाने के लिए खरमास का महीना बेहद खास, बस कर लें ये कुछ काम

Jyotish Upay: सूर्य के धनु में गोचर करने से खरमास माह की शुरुआत हो गई है. इस माह को हिंदू धर्म में शुभ नहीं माना जाता. खरमास के महीने में शुभ और मांगलिक कार्यों की भले ही मनाही होती है. लेकिन इस माह में किए गए पूजा-पाठ का विशेष महत्व होता है.

 

फाइल फोटो

Kharmas Month Upay 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी सूर्य देव गुरु की राशि में प्रवेश करते हैं, तो खरमास का महीना लग जाता है. हिंदू धर्म में इस माह को शुभ नहीं माना गया है. कहते हैं कि इस माह में शुभ और मांगलिक कार्य करने से उनमें बाधाएं उत्पन्न हो जाती हैं. लेकिन इस माह में पूजा-पाठ का खास फल मिलता है.

खरमास माह में धार्मिक कार्य करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि इस माह में किए गए धर्म-कर्म का अंनत फल मिलता है और व्यक्ति को स्वर्ग की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र में इस माह में कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा से अथाह धन की प्राप्ति होती है.

खरमास में क्या करें

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार खरमास माह के दौरान अपनी नाम की राशि के अनुसार गरीबों और जरूरतमंदों का दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इससे ग्रहों क अशुभ प्रभाव खत्म होता है और जन्मकुंडली में ग्रह शुभ फल प्रदान करने लगते हैं.

- कहते हैं कि खरमास माह में कई तरह के तंत्र प्रयोग किए जाते हैं.ऐसी मान्यता है कि ये तंत्र सामान्य दिनों में नहीं किए जा सकते. ऐसे में आप भी किसी अच्छे तांत्रिक के साथ विचार आदि करके कुछ तांत्रिक उपाय भी कर सकते हैं.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रतिदिन आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. इसके बाद विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. इस उपाय को करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. कहते हैं कि इस एक उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

खरमास में क्या न करें

- खरमास में धार्मिक कार्य के अलावा, सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य जैसे बालों का मुंडन, कर्ण छेदन, गृह प्रवेश, शादी-विवाह आदि कार्य नहीं किए जाते.

- कहते हैं कि किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत भी इस माह में नहीं करनी चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है, तो वो शुभ कार्य बीच में ही अधूरा रह जाता है. इतना ही नहीं, अगर आप व्यापार आदि की शुरुआत इस माह में करते हैं, तो आपको हानि का सामना करना पड़ सकता है.
 
- शास्त्रों के अनुसार इस माह में प्रॉपर्टी, वाहन, आभूषण, वस्त्र आदि भी खरीदा जा सकता है. ऐसा करना अशुभ माना गया है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news