कब से शुरू हो रहा खरमास? जान लें तुलसी पूजा का ये नियम
Advertisement

कब से शुरू हो रहा खरमास? जान लें तुलसी पूजा का ये नियम

खरमास 2023 प्रारंभ तिथि: खरमास का महीना शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. खरमास या मलमास में भगवान विष्‍णु और माता तुलसी की पूजा की जाती है. 

कब से शुरू हो रहा खरमास? जान लें तुलसी पूजा का ये नियम

Kharmas 2023 in Hindi: हिंदू धर्म में कुछ महीनों को शुभ कार्यों के लिए वर्जित बताया गया है. खरमास भी इन्‍हीं महीनों में से एक है. खरमास में शुभ-मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. खरमास को मलमास भी कहा जाता है. जब सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर जाते हैं, तब खरमास या मलमास शुरू होता है. इस साल धनु संक्रांति या खरमास की शुरुआत 16 दिसंबर 2023 से है, जो कि 15 जनवरी 2024 को समाप्‍त होगा. 

खरमास में वर्जित हैं ये काम 

खरमास महीने में सगाई, शादी, गृहप्रवेश, मुंडन संस्‍कार जैसे शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. इसके अलावा खरमास में नए व्‍यापार या नए काम की शुरुआत भी नहीं करना चाहिए. वरना खरमास में किए गए शुभ कार्य भी अशुभ फल देते हैं. 

वहीं खरमास में रोजाना भगवान विष्‍णु की विधि-विधान से पूजा करना बहुत लाभ देता है. साथ ही खरमास में विष्‍णु प्रिया तुलसी माता की पूजा करना भी बहुत लाभ देता है. इसके अलावा इस महीने में सूर्य देव की भी पूजा करना चाहिए. सूर्य को अर्घ्‍य देने से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है. इससे जातक का आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है, उसे कामों में सफलता मिलती है. 

ऐसे करें तुलसी पूजा 

खरमास में रोजाना सुबह-शाम को तुलसी के पौधे की पूजा करें. ऐसा करने से कुंडली के ग्रह दोष दूर होते हैं. साथ ही गरीबी से निजात मिलती है. मां लक्ष्‍मी की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. इसके लिए रोज सुबह तुलसी को जल चढ़ाएं. हर शुक्रवार को तुलसी को कच्‍चा दूध मिश्रित जल चढ़ाएं. साथ ही शाम को तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी बहुत प्रसन्‍न होंगी. लेकिन ध्‍यान रहे कि एकादशी, मंगलवार और रविवार के दिन ना तो तुलसी जी के पौधे छुएं और ना ही उसमें जल चढ़ाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news