Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी के दिन सुबह स्नान के बाद करें घी से जुड़ा ये उपाय, पिशाच योनि से मिलेगी मुक्ति
Advertisement
trendingNow12117400

Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी के दिन सुबह स्नान के बाद करें घी से जुड़ा ये उपाय, पिशाच योनि से मिलेगी मुक्ति

Jaya Ekadashi Upay: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग जया एकादशी के दिन व्रत रखते हैं उन्हें कभी भी भूत, प्रेत और पिशाच योनि नहीं मिलती. 

 

jaya ekadashi 2024

Jaya Ekadashi Remedies: सनातन धर्म में हर तिथि का विशेष महत्व है. बता दें कि हर माह दोनों पक्षों की एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि हर माह आने वाली एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. माघ माह की एकादशी 20 फरवरी के दिन पड़ रही है. बता दें कि जया एकादशी सभी एकादशियों में सबसे शुभ मानी जाती है. 

मान्यता है कि जया एकादशी के दिन व्रत रखने और विधिूपूर्वक पूजा-पाठ करने से भूत-प्रेत और पिशाच योनि से मुक्ति मिलती है. जया एकादशी को सच्चे मन और श्रद्धा भाव से व्रत रखने वाले जातकों को ब्रह्म हत्या जैसे महापाप से भी व्यक्ति को मुक्ति मिलती है. साथ ही, भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

जया एकादशी के दिन विधि-विधान के साथ पूजा-पाठ करने वाली जातकों को जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या या दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता. ज्योतिष शास्त्र में जया एकादशी का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. आइए आज हम जया एकादशी पर किए जाने वाले कुछ चमत्कारी उपायों के बारे में जानेंगे, जिससे शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 

जया एकादशी के दिन कर लें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जया एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विधि विधान से पूजा करें. इससे जीवन में खुशहाली आती है और जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं. 

- जया एकादशी के दिन सुबह स्नान करें और घी का दीपक जलाएं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और साथ ही, घर में धन धान्य की कमी नहीं होती.  

- एकादशी के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना बहुत ही शुभ माना गया है. पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए जया एखदाशी के दिन पीपल के पेड़ की पूजा कर भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करें.  

बहुत शुभ होती है जया एकादशी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जया एकादशी को शास्त्रों में बहुत ही शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन किया व्रत काफी शक्तिशाली होता है. जया एकादशी माघ माह के शुक्ल पक्ष में आती है. बता दें कि कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में जया एकदाशी को भूमि एकादशी या भीष्म एकादशी के नाम से जाना जाता है.   
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news