Hindu Nav Varsh 2024: कब से शुरू हो रहा है हिन्दू नववर्ष? नोट कर लें गृह प्रवेश की शुभ तारीखें
Advertisement
trendingNow12157910

Hindu Nav Varsh 2024: कब से शुरू हो रहा है हिन्दू नववर्ष? नोट कर लें गृह प्रवेश की शुभ तारीखें

Hindu Nav Varsh Start 2024 Date: नए साल में यदि आप भवन निर्माण के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको यह कार्य किसी भी शुभ मुहूर्त में करना उचित रहेगा. शुभ मुहूर्त में शुरू किया गया कार्य न केवल बिना किसी बाधा के अपने निर्धारित समय में पूरा होता है.

Hindu Nav Varsh 2024: कब से शुरू हो रहा है हिन्दू नववर्ष? नोट कर लें गृह प्रवेश की शुभ तारीखें

Hindu Nav Varsh 2024: चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से वासंतिक नवरात्रि के साथ ही हिंदू पंचांग का नया वर्ष शुरू होता है. इस बार 9 अप्रैल मंगलवार से इसका प्रारंभ है. नए साल में यदि आप भवन निर्माण के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको यह कार्य किसी भी शुभ मुहूर्त में करना उचित रहेगा. शुभ मुहूर्त में शुरू किया गया कार्य न केवल बिना किसी बाधा के अपने निर्धारित समय में पूरा होता है, बल्कि वह शुभ फल देने वाला भी होता है. आइए जानते हैं कि विक्रमी संवत 2081 में गृह निर्माण के शुभ मुहूर्त कौन से हैं. 

 

भवन निर्माण के लिए शुभ मास 

भवन निर्माण का कार्य शुभ मास में ही करना चाहिए. वास्तुपुरुष की सही समय पर स्थापना करने से घर में सभी प्रकार की सुविधा बनी रहती है, सदस्यों के बीच आपसी प्रेम के साथ रिश्तों का भी विघटन नहीं होता. आजकल एकांकी परिवार अधिक होने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में आने वाली अप्रैल, जुलाई लेकिन देवशयनी एकादशी से पहले अक्टूबर में मकान बनाने का प्रारंभ करना शुभ रहता है. 

इस महीनों पर रखें नजर

मार्च, जून, सितंबर, दिसंबर में निर्माण कार्य का प्रारंभ नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन महीनों में भवन निर्माण करना अशुभ रहेगा, यदि किसी ने अपनी परिस्थितियों के अनुसार कार्य शुरु भी करा दिया तो बाधाएं आती रहती हैं. घर बनाने के बाद भी यदि वास्तु के अनुसार इसे ढ़ाला नहीं गया तो रोग के साथ आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.   

 

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के लिए शुभ तिथियां

किसी भी बिल्डिंग के कंस्ट्रक्शन के लिए शुभ तिथियां पहले दी गयी महिनों की किसी भी तिथियों में द्वितीया, तृतीया, पंचमी, सप्तमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी और पूर्णिमा आदि शुभ हैं. इनके अलावा कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा भी शुभ रहगी. अभी से यदि आप इसके माध्यम से सभी कार्यों को नियमबद्ध बनाकर चलेंगे तो आने वाले मुहूर्त का उपयोग करने में सफल हो सकते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news