Hartalika Teej: हरतालिका तीज के दिन भूलकर भी न करें ये काम, जरा सी चूक से व्रत हो जाएगा खंडित
Advertisement
trendingNow11319484

Hartalika Teej: हरतालिका तीज के दिन भूलकर भी न करें ये काम, जरा सी चूक से व्रत हो जाएगा खंडित

Hartalika Teej Fast: हरतालिका तीज के दिन महिलाएं व्रत रखकर पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. हालांकि, व्रत रखने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, वरना यह खंडित हो सकता है.

 

हरतालिका तीज

Hartalika Teej Fast Rule: हर साल की तरह इस बार हरतालिका तीज का व्रत 30 सिंतबर को रखा जाएगा. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. यह व्रत काफी कठिन माना जाता है. इसे दिन और रात दोनों समय लगातार रखना पड़ता है और इस दौरान महिलाएं कुछ भी ग्रहण नहीं करती हैं. पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं. इस व्रत को रखने के नियम काफी कठोर होते हैं. ऐसे में यह व्रत बहुत सावधानी के साथ रखा जाता है. जरा सी असावधानी से व्रत खंडित होने का खतरा रहता है. आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनको व्रत के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

सोना है मना

हरतालिका तीज का व्रत दिन और रात दोनों समय लगातार रखा जाता है. ऐसे में महिलाएं दिन के साथ रात को भी जागरण करते हुए भगवान शिव और मां पार्वती की अराधना करती हैं. ऐसे में यह खास ध्यान रखने की जरूरत है कि भूलकर भी इस दौरान सोना नहीं चाहिए. ऐसा करने से व्रत खंडित माना जाता है और उसका फल नहीं मिलता है.

भूलकर भी न पीएं पानी

हरतालिका तीज का व्रत अत्यंत कठिन माना जाता है. इस दिन अन्न के साथ महिलाएं फलाहार भी नहीं कर सकती है. इतना ही नहीं, ये निर्जला व्रत होता है. यानी कि व्रती महिलाएं इस दिन जल या पानी तक ग्रहण नहीं कर सकती हैं. भूलवश अगर किसी महिला ने पानी पी लिया तो व्रत खंडित हो जाता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news