Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज पर राशि के अनुसार चुनें साड़ी का रंग, शिव-पार्वती की मिलेगी विशेष कृपा
Advertisement
trendingNow11875489

Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज पर राशि के अनुसार चुनें साड़ी का रंग, शिव-पार्वती की मिलेगी विशेष कृपा

Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज व्रत महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण व्रत है. इस साल 18 सितंबर को यह व्रत मनाया जाएगा. सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र तो वहीं कुंवारी कन्याएं अच्छे पति के लिए यह व्रत करती हैं. हरतालिका तीज पर महिलाओं का श्रृंगार बहुत महत्वपूर्ण होता है. राशि के अनुसार उपयुक्त रंग की साड़ी और चूड़ी पहनने से मान्यता है कि भगवान शिव और पार्वती जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसलिए, अपनी राशि के अनुसार साड़ी और चूड़ी का चयन करना शुभ माना जाता है.

Hartalika Teej Saree Color 2023

Hartalika Teej Saree Color: भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत किया जाता है. इस दिन शिव-पार्वती की आराधना द्वारा सुहागिन स्त्रियां पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. कुंवारी कन्याओं के लिए भी इस पर्व का विशेष महत्व है. इस दिन मां गौरी और भगवान शिव का पूजन किया जाता है. महिलाएं निर्जला व्रत रखते हुए पूरी श्रद्धा के साथ यह व्रत रखती हैं. भारतीय परंपराओं में यह व्रत महिलाओं के श्रृंगार का एक विशेष अवसर है. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. साड़ी और चूड़ी इस श्रृंगार में मुख्य भूमिका निभाते हैं. इस अवसर पर कई लोग अपनी राशि के अनुसार साड़ी और चूड़ी का चयन करते हैं, मान्यता है कि ऐसा करना शुभ होता है, और इससे भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष कृपा होती है.

मेष राशि
मेष राशि की महिलाओं को लाल रंग की साड़ी और चूड़ी पहननी चाहिए. यह रंग उन्हें प्रेम में बढ़ोतरी प्रदान कर सकता है.

वृष राशि
इस राशि की महिलाएं गोल्डन या सिल्वर रंग की साड़ी पहन सकती हैं. वृष राशि के अनुसार हरतालिका तीज के दिन आपके लिए इस रंग का इस्तेमाल बहुत शुभ है.

मिथुन राशि
मिथुन राशि की महिला को हरे रंग की साड़ी और चूड़ी पहननी चाहिए, जिससे उन्हें विशेष लाभ मिल सकता है. 

कर्क राशि
इस राशि की महिलाओं के लिए गुलाबी रंग बेहद शुभ है, हरतालिका तीज व्रत के दिन पूजा के समय आपको गुलाबी रंग की साड़ी और चूड़ी पहनना चाहिए. 

सिंह राशि
सिंह राशि वाली महिलाओं को लाल या नारंगी रंग की साड़ी और चूड़ी पहननी चाहिए, जिससे भगवान शिव और माता पार्वती की कृपा से आपके पति का मान-सम्मान बढेगा.

कन्या राशि
कन्या राशि की महिलाओं के लिए हरतालिका तीज व्रत के दिन हरे रंग की साड़ी और चूड़ी पहनना बेहद शुभ होगा. इससे आप को भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष आशिर्वाद मिलेगा. 

तुला राशि
इस राशि की महिलाओं के लिए गुलाबी या सिल्वर रंग सबसे उपयुक्त माना जाता है. इसलिए आपको पूजा के समय इस रंग की साड़ी और चूड़ी पहनना चाहिए.  

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि की महिलाएं लाल या मैरून रंग की साड़ी और चूड़ी पहन सकती हैं. आपके राशिफल के अनुसार तीज व्रत के दिन यह रंग बेहद शुभ है. इससे आपको तीज व्रत का विशेष फल प्राप्त होगा. 

धनु राशि
सोमवार के राशिफल के अनुसार इस राशि की महिलाओं के लिए पीला रंग बहुत शुभ है, इसलिए आपको हरतालिका तीज के दिन पीला रंग की साड़ी और चूड़ी पहनना चाहिए.

मकर राशि
मकर राशि की महिलाओं को बैंगनी या नीले रंग की साड़ी पहननी चाहिए. हरतालिका तीज 18 सितंबर को है, इस दिन के राशिफल के अनुसार मकर राशि के अनुसार यह रंग शुभ है. भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष कृपा के लिए आपको व्रत के दिन बैंगनी या नीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए.

कुंभ राशि
तीज व्रत के दिन इस राशि के महिलाओं के लिए लाल या हरा रंग बहुत शुभ है. आपको पूजा के समय लाल या हरा रंग का साड़ी और चूड़ी पहनना चाहिए.

मीन राशि
इस राशि की महिलाओं को पूजा के समय पीला या नारंगी रंग का साड़ी और चूड़ी पहनना चाहिए. मीन राशि के अनुसार ये रंग आपके लिए बेहद शुभ माना जा रहा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news