हरियाली अमावस्‍या पर आज बना बेहद शुभ संयोग, जानें पूजा का मुहूर्त और उपाय
Advertisement
trendingNow11782845

हरियाली अमावस्‍या पर आज बना बेहद शुभ संयोग, जानें पूजा का मुहूर्त और उपाय

Hariyali Amavasya 2023 date: आज 17 जुलाई 2023, सोमवार को हरियाली अमावस्या है. हरियाली अमावस्या पर बेहद शुभ संयोग बन रहा है, जिससे इसका महत्‍व और भी ज्‍यादा बढ़ गया है. 

हरियाली अमावस्‍या पर आज बना बेहद शुभ संयोग, जानें पूजा का मुहूर्त और उपाय

Hariyali Amavasya 2023 Puja: हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. अमावस्‍या तिथि पितरों को समर्पित किया गया है. साथ ही कुछ अमावस्‍या तो विशेष हैं, जैसे सावन की अमावस्‍या. सावन महीने की अमावस्‍या को हरियाली अमावस्‍या कहते हैं. हरियाली अमावस्‍या के दिन स्‍नान-दान, पूजा-पाठ के अलावा पौधे लगाने का बड़ा महत्‍व है. हरियाली अमावस्‍या के दिन पौधा लगाना बेहद शुभ होता है. आज 17 जुलाई सोमवार को हरियाली अमावस्‍या है. साथ ही सावन का दूसरा सोमवार भी है. इस शुभ संयोग ने आज के दिन के महत्‍व को कई गुना बढ़ा दिया है. वैसे भी सोमवार के दिन अमावस्‍या का पड़ना शुभ माना जाता है. इसे सोमवती अमावस्‍या कहते हैं. 

आज पूरी होगी हर मनोकामना 

हरियाली अमावस्‍या और सावन सोमवार का यह संयोग भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए बेहद शुभ है. आज शिव जी की पूजा करना अपार लाभ कराएगा. सावन के दूसरे सोमवार के दिन भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए शिवलिंग का अभिषेक करें, बेलपत्र-धतूरा अर्पित करें. ऐसा करने से शिव जी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे. 

हरियाली अमावस्या और सावन सोमवार पूजा का शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार सावन मास की अमावस्या तिथि 16 जुलाई की रात 10 बजकर 08 मिनट से शुरू हो चुकी है और 17 जुलाई यानी आज सुबह 12 बजकर 01 मिनट पर समाप्‍त होगी. लिहाजा उदयातिथि के चलते हरियाली अमावस्या का त्योहार आज 17 जुलाई को मनाया जा रहा है. साथ ही सावन सोमवार की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त सुबह से शुरू हो चुके हैं. अब विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 45 मिनट से दोपहर 03 बजकर 40 मिनट तक है. 

हरियाली अमावस्या के उपाय 

- आज हरियाली अमावस्या पर सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाएं. साथ ही 5 तरह की मिठाइयों को अलग-अलग 5 पीपल के पत्तों पर रखकर ॐ सर्वेभ्यो पितृदेवेभ्यो नमः मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से पितृ प्रसन्‍न होंगे और कुंडली के कई ग्रह दोष दूर होंगे. जीवन की बाधाएं-कष्‍ट दूर होंगे, सुख-समृद्धि आएगी. 

- आज हरियाली अमावस्‍या के दिन सवा मीटर सफेद कपड़े में 250 ग्राम साबुत चावल, एक सूखा नारियल और 11 रुपये बांधकर अपने ऊपर से 21 बार घुमाएं. इसके बाद इसे घर में किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें. ऐसा करने से घर में हमेशा पितरों की कृपा बनी रहेगी. 

- हरियाली अमावस्या पर गाय को खीर और रोटी खिलाएं. साथ ही कुत्ते को सरसों के तेल की पूरी या रोटी में सरसों का तेल लगाकर खिलाएं. इससे भी कष्‍टों से निजात मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news