Hanuman Jayanti 2024: 23 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती, इस तरह पूजा करने से प्रसन्न होंगे बजरंगबली
Advertisement
trendingNow12182284

Hanuman Jayanti 2024: 23 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती, इस तरह पूजा करने से प्रसन्न होंगे बजरंगबली

Hanuman Jayanti 2024 Date: हर साल चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनायी जाती है. इस बार यह 23 अप्रैल मंगलवार को मनाई जाएगी. सामान्य रूप से भी मंगलवार का दिन श्री हनुमान जी को समर्पित है. 

Hanuman Jayanti 2024: 23 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती, इस तरह पूजा करने से प्रसन्न होंगे बजरंगबली

Hanuman Jayanti 2024: हर साल चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनायी जाती है. इस बार यह 23 अप्रैल मंगलवार को मनाई जाएगी. सामान्य रूप से भी मंगलवार का दिन श्री हनुमान जी को समर्पित है. इन दिनों आप हनुमान जी की विधि विधान से पूजा कर उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

 

हनुमान जयंती पर ऐसे करें पूजा
इस दिन सुबह जागने के बाद नित्यकर्म से निवृत्त होने के बाद श्री हनुमान जी की मूर्ति को एक साथ चौकी पर स्वच्छ वस्त्र बिछा कर स्थापित करें. इसके बाद हनुमान जी की मूर्ति को सिंदूर का चोला चढ़ाएं और फिर फूल माला आदि अर्पित कर गुड़ चना और मिष्ठान्न का भोग लगाएं. अब आप हनुमान चालीसा, सुंदर कांड आदि का पाठ कर अपने और अपने परिवार के ऊपर कृपा बनाएं. हालांकि कुछ लोग नरक चतुर्दशी के दिन भी हनुमान जी का जन्म मानते हैं.

 

कलयुग के जाग्रत देवता
भगवान शंकर के अवतार हनुमान जी को कलयुग में जाग्रत देवता माना जाता है, दरअसल माता जानकी ने उन्हें चिरंजीवी होने का आशीर्वाद दिया था. मान्यता है कि त्रेतायुग में जब प्रभु श्री राम पृथ्वी लोक में अपनी लीला समाप्त कर वैकुंठ में जाने लगे तो उन्होंने हनुमान जी को पृथ्वी लोक में ही रहकर लोगों की मदद करने का आदेश दिया. प्रभु के अनन्य भक्त हनुमान जी कैसे उनके आदेश का पालन नहीं करते, इसलिए वह आज भी वह इसी धरती पर भक्तों का उद्धार करते हुए अपने प्रभु के नाम जप में लगे हैं. 

 

यह भी पढ़ें: Sun Transit 2024: 13 अप्रैल के बाद शुरू हो जाएंगे इन 5 राशि के लोगों के अच्छे दिन, सूर्यदेव कराएंगे बंपर लाभ

 

दूर करते हैं संकट
रुद्रावतार हनुमान जी का एक नाम बजरंगबली भी है, जिन्होंने वानरराज केसरी और उनकी पत्नी अंजना के घर जन्म लिया था. मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा से व्यक्ति को शक्ति, भक्ति और दृढ़ता के साथ ही साहस प्राप्त होता है. वह बल और बुद्धि के प्रदाता है. हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा करने से जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं. इनकी भक्ति से तुरंत कृपा प्राप्त होती है, हनुमान चालीसा में तुलसी बाबा ने लिखा है, और देवता चित्त न धरहीं हनुमत सेई सर्व सुख करई अर्थात जब अन्य देवता ध्यान नहीं देते तब भी हनुमान जी सारे सुख प्रदान करते हैं. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news