Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जी के पास सीधा पहुंचेगी आपकी अर्जी, मनोकामना पूर्ति के लिए करना होगा ये काम
Advertisement

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जी के पास सीधा पहुंचेगी आपकी अर्जी, मनोकामना पूर्ति के लिए करना होगा ये काम

Hanuman Janamotsav 2023: चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था और देशभर में इस पर्व को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन से शुरू करके हर मंगलवार को कुछ उपाय करने से हर मनोकामना  पूर्ण होती है.

 

फाइल फोटो

Hanuman Jayanti Upay: शास्त्रों में हनुमान जी को भगवान शिव का ग्याहरवां अवतार माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार हर चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जी का जन्म दिवस मनाया जाता है. बता दें कि इस बार हनुमान जी का जन्मदिवस 6 अप्रैल के दिन मनाया जाएगा. इस दिन बजरंगबली की विधिवत पूजा करने का विधान है. इस अवसर पर अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी पुकार सीधा संकटमोटन तक जाए, तो इस दिन किए कुछ उपाय आपको इसमें सफलता दिला सकते हैं.  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन उपायों को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. बता दें कि ये उपाय हनुमान जी के जन्मोत्सव से लेकर हर मंगलवार करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. कहते हैं कि इस युग में हनुमान जी की पूजा करने से सबसे जल्दी मनोकामना पूर्ण होती है. व्यक्ति के जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं. जानें इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.

हनुमान जयंती पर करें ये उपाय

- हनुमान जयंती के दिन से किसी भी अस्वस्थ व्यक्ति की सेवा करनी शुरू कर दें और हर मंगलवार को ये कार्य करने. इससे आपके जीवन में मानसिक तानव की स्थिति दूर होगी.साथ ही, हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

- हनुमान जयंती के दिन और इसके बाद साल के किसी भी मंगलवार को रक्त दान करते से सभी प्रकार की दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है. कहते हैं कि हनुमान जी की संबंध मंगल ग्रह से है और मंगल को रक्त का कारक माना गया है.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 'ॐ क्रां क्रीं क्रों स: भौमाय नम:' मंत्र का एक माला जाप इस दिन से शुरू करते हुए हर मंगलवार के दिन किया जाए, तो जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

- हनुमान जयंती के दिन पांच देसी घी के रोट का भोग लगाने से व्यक्ति को दुश्मनों से मुक्ति मिलती है.

- कहते हैं कि हनुमान जयंती के दिन सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमान जी को अगर पहना दिया जाए, तो व्यक्ति को व्यापार में वृद्धि मिलती है.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आकस्मिक संकटों से मुक्ति के लिए हनुमान जयंती के दिन मंदिर की छत पर लाल झंडा लगाने से इस तरह की समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

- हनुमान जयंती के दिन तेज और शक्ति बढ़ाने के लिए हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, सुंदरकांड, रामायण, राम रक्षा स्त्रोत आदि का पाठ करना लाभदायी बताया गया है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news