Garud Puran: गरुड़ पुराण के अनुसार जानिए कैसे स्थान पर वास करती हैं मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow12029871

Garud Puran: गरुड़ पुराण के अनुसार जानिए कैसे स्थान पर वास करती हैं मां लक्ष्मी

Garud Puran in Hindi: गरुड़ पुराण में धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरीकों के बारे में भी बताया गया है. जो साधक गरुड़ पुराण में निहित इस तरीकों को जीवन में अपनाते हैं उनके घर-परिवार पर मां लक्ष्मी अपनी कृपा बनाए रखती हैं और सदैव वहां विराजमान रहती हैं. 

Garud Puran: गरुड़ पुराण के अनुसार जानिए कैसे स्थान पर वास करती हैं मां लक्ष्मी

Maa Laxmi Upay: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक है. गरुड़ पुराण भगवान विष्णु की भक्ति और ज्ञान पर आधारित हिंदू धार्मिक ग्रंथ है. इसमें मौत और उसके बाद की स्थिति के बारे में वर्णन किया गया है. इसके अलावा गरुड़ पुराण में धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरीकों के बारे में भी बताया गया है. जो साधक गरुड़ पुराण में निहित इस तरीकों को जीवन में अपनाते हैं उनके घर-परिवार पर मां लक्ष्मी अपनी कृपा बनाए रखती हैं और सदैव वहां विराजमान रहती हैं. चलिए जानते हैं गरुड़ पुराण के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के तरीके.

विष्णु और लक्ष्मी पूजन
गरुड़ पुराण के अनुसार जिस घर में श्रीहरि विष्णु के साथ धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है वहां मां लक्ष्मी सदैव विराजमान रहती हैं. ऐसे घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है और परिवार में हमेशा सुख-समृद्धि का माहौल बना रहता है. 

भोग लगाएं
गरुड़ पुराण के अनुसार जिस घर में खाना खाने से पहले भगवान को भोग लगाकर ही भोजन ग्रहण किया जाता है. ऐसे घर-परिवार से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न रहती हैं और घर पर सदैव अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखती हैं. 

तुलसी पूजन
गरुड़ पुराण के अनुसार जिस घर में रोजाना नियमित तौर पर पहली रोटी गाय के लिए बनाई जाती है उस घर-परिवार से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न रहती हैं. इसके साथ ही जिस घर में रोजाना तुलसी की पूजा और शाम की संध्या में गाय के घी का दीपक जलाया जाता है वहां धन की देवी मां लक्ष्मी हमेशा विराजमान रहती हैं. 

एकादशी उपवास
जो साधक हर महीने की एकादशी के दिन उपवास रखता है उससे श्रीहरि विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं. इससे साधक के घर-परिवार में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है और हमेशा घर सुख-समृद्धि से भरपूर रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news