गंगा दशहरा के दिन बेहद शुभ योग, इस मुहूर्त में स्‍नान-दान दिलाएगा सारे पापों से मुक्ति
Advertisement

गंगा दशहरा के दिन बेहद शुभ योग, इस मुहूर्त में स्‍नान-दान दिलाएगा सारे पापों से मुक्ति

Ganga Dussehra 2023 date in hindi: इस साल गंगा दशहरा 30 मई को कई शुभ योगों के बीच मनाया जाएगा. ऐसे शुभ योग में किए गए उपाय खूब आर्थिक समृद्धि देंगे और तंगी से हमेशा के लिए निजात दिलाएंगे. 

फाइल फोटो

Ganga Dussehra kyu manaya jata hai: हिंदू धर्म में गंगा नदी को मां का दर्जा दिया गया है. पवित्र गंगा नदी में स्‍नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं. गंगा नदी ज्‍येष्‍ठ माह के शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि को धरती पर अवतरित हुई थीं. इसलिए इस दिन को गंगा दशहरा के तौर पर मनाया जाता है. इस साल गंगा दशहरा 30 मई 2023 को मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में गंगा दशहरा को बेहद शुभ माना गया है, इस दिन मांगलिक कार्य करना शुभ फल देता है. 

गंगा दशहरे पर कई शुभ संयोग

इस बार गंगा दशहरा और भी खास है क्‍योंकि इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. 30 मई को गंगा दशहरे के दिन रवि और सिद्धि योग बन रहा है. शुक्र ग्रह धन योग बना रहे हैं. कुल मिलाकर ग्रह-नक्षत्रों की विशेष स्थितियां गंगा दशहरा के पूजा-पाठ, स्‍नान-दान का कई गुना फल देंगी. गंगा दशहरा के दिन गंगा स्‍नान करना, पूजा-पाठ करना सारे दुखों और पापों से मुक्ति दिलाएगा. 

गंगा दशहरा पर स्‍नान-पूजा का शुभ मुहूर्त

ज्‍येष्ठ माह की दशमी तिथि 29 मई की सुबह 11:49 से प्रारंभ होगी और 30 मई की दोपहर 01:07 पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार गंगा दशहरा 30 मई को मनाया जाएगा. 

आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय 

गंगा दशहरा के दिन आर्थिक तंगी दूर करने के कुछ उपाय बहुत फलदायी साबित होंगे. इसके लिए गंगा दशहरा के दिन गंगाजल को चांदी के पात्र में भरकर अपने घर उत्तर दिशा में रख दें. ऐसा करने से धन योग बनेगा और हर समस्या का समाधान मिल जाएगा. आर्थिक हालात बेहतर होंगे. साथ ही गंगा नदी में स्‍नान करें और सामर्थ्‍य के अनुसार दान करें. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news