Ganesh Visarjan 2022: गणेश जी का विसर्जन करते समय जरूर बोलें ये एक चीज, खुशियों से भरा रहेगा जीवन
Advertisement
trendingNow11342335

Ganesh Visarjan 2022: गणेश जी का विसर्जन करते समय जरूर बोलें ये एक चीज, खुशियों से भरा रहेगा जीवन

Ganesh Visarjan 2022 Vidhi: 10 दिवसीय गणेश महोत्सव का कल आखिरी दिन है. देशभर में जोर-शोर के साथ कल यानि 9 सितंबर को शुभ मुहूर्त बप्पा का विसर्जन कर दिया जाएगा. इस दिन बप्पा को विसर्जन करते समय विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. साथ ही, इस मंत्र का जाप किया जाता है. 

 

फाइल फोटो

Ganesh Visarjan Mantra 2022: हर साल अनंत चतुर्दशी के दिन बप्पा का विसर्जन किया जाता है. इस बार अनंत चतुर्दशी 9 सितंबर को मनाई जाएगी. इस दिन गणपति की विधि-विधान से पूजा करने के बाद विसर्जन कर दिया जाता है. बप्पा की पूजा के साथ इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का भी विधान है. इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा की जाती है. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है. और इसी दिन 10 दिवसीय गणेश महोत्सव का समापन होता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन बप्पा को विदाई देने से पहले विधि-विधान से पूजा अर्चना और गणेश उपासना की जाती है. इस दिन गणेश जी को पूरे विधि-विधान के साथ विदा किया जाता है. मान्यता है कि इस दिन गणेश विसर्जन के समय मंत्र जाप करने से गणपति प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं और जीवन पर सुख-समृद्धि और खुशियों का आशीर्वाद देते हैं. आइए जानते हैं गणेश विसर्जन के शुभ मुहूर्त और मंत्र के बारे में. 

गणेश विसर्जन के दौरान इस मंत्र का जाप करें-
 

ॐ यान्तु देवगणा: सर्वे पूजामादाय मामकीम्।
इष्टकामसमृद्धयर्थं पुनर्अपि पुनरागमनाय च॥

गणेश विसर्जन 2022 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार गणेश जी का विसर्जन भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को किया जाता है. इस दिन 10 दिवसीय गणेश महोत्सव का समापन होता है. इस बार चतुर्दशी तिथि, गुरुवार 08 सितंबर 2022 शाम 4 बजकर 30 बजे से शुरू होगी और 9 सितंबर 2022 शाम 01 बजकर 30 मिनट पर इसका समापन होगा. उदयातिथि के आधार पर चतुर्दशी तिथि 9 सितंबर को मनाई जाएगी. इस बार गणेश विसर्जन पर तीन शुभ मुहूर्त बताए जा रहे हैं.  

गणेश विसर्जन के लिए सुबह का मुहूर्त- सुबह 06 बजकर 03 मिनट से लेकर 10 बजकर 44 मिनट तक.

गणेश विसर्जन के लिए दोपहर का मुहूर्त- दोपहर 12 बजकर 18 मिनट से लेकर 01 बजकर 52 मिनट तक. 

गणेश विसर्जन के लिए शाम का मुहूर्त- शाम 5 बजे से लेकर 06 बजकर 31 मिनट तक का समय शुभ है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news