Ganesh Chaturthi 2022: इस शुभ योग में होगी गणेश चतुर्थी, जानें गणपति स्थापित करने का शुभ समय और पूजा विधि
Advertisement
trendingNow11305623

Ganesh Chaturthi 2022: इस शुभ योग में होगी गणेश चतुर्थी, जानें गणपति स्थापित करने का शुभ समय और पूजा विधि

Ganesh Chaturthi 2022 Date: भाद्रपद माह भगवान श्री कृष्ण और गणेश जी की पूजा को समर्पित है. इस माह में श्री कृष्ण और गणेश जी का जन्म हुआ था. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन देशभर के कई हिस्सों में गणपति की स्थापना की जाती है.

फाइल फोटो

Ganesh Chaturthi 2022 August Date: हिंदू धर्म में हर माह का अपना विशेष महत्व बताया जाता है. हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. उस माह में उन देवता की पूजा से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. इस बार गणेश चतुर्थी 31 अगस्त, बुधवार के दिन पड़ रही है. बुधवार के दिन होने का कारण गणेश चतुर्थी का महत्व कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है. बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित होता है और इसी दिन गणेश चतुर्थी होने से इस दिन व्रत का खास महत्व है. 

गणेश चतुर्थी के दिन घरों में गणपति की स्थापना की जाती है और उन्हें 10 दिन तक घर में विराजमान किया जाता है. इस दिन से 10 दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत होती है. आइए जानते हैं भाद्रपद माह में पड़ने वाली गणेश चतुर्थी के शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में. 

गणेश चतुर्थी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार गणेश चतुर्थी की शुरुआत 31 अगस्त से हो रही है. 30 अगस्त, मंगलवार दोपहर 3 बजकर 33 मिनट  पर चतुर्थी तिथि आरंभ होगी और 31 अगस्त दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर समापन होगा. उदयातिथि के आधार पर गणेश चतुर्थी का व्रत 31 अगस्त को रखा जाएगा. इस दिन गणेश जी की पूजा का शुभ मुहूर्त 11 बजकर 05 मिनट से दोपहर 1 बजकर 38 मिनट तक है. वहीं, गणेश विसर्जन 09 सिंतबर 2022 में किया जाएगा. 

गणपति की स्थापना ऐसे करें 

गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना की जाती है. गणपति को ढोल बाजे के साथ धूमधाम से घर में विराजित किया जाता है. उन्हें 10 दिन तक घर में रखा जाता है. उनकी पूजा की जाती है. गणेश चतुर्थी के दिन सुबह स्नान आदि के बाद साफ वस्त्र धारण करें. इसके बाद चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर गणेश जी की मूर्ति स्थापित की जाती है. बप्पा का जल से अभिषेक किया जाता है.  उन्हें अक्षत, दुर्वा, फूल आदि अर्पित किए जाते हैं. उनका प्रिय भोग मोदक अर्पित किया जाता है और अंत आरती और मंत्र जाप किया जाता है. 

मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन घर में बप्पा की स्थापना करने से और उनकी विधि-विधान के साथ पूजा आदि करने से बप्पा भक्तों के सब विघ्न दूर करते हैं. उनकी कष्ट हर लेते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news