Friday Tips: शुक्रवार के दिन प्रसन्न मुद्रा में होती हैं धन की देवी, इन 5 कामों से झमाझम बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा
Advertisement

Friday Tips: शुक्रवार के दिन प्रसन्न मुद्रा में होती हैं धन की देवी, इन 5 कामों से झमाझम बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Friday Upay: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने और कुछ उपाय आदि अपनाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. और जीवनभर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है. 

 

फाइल फोटो

Friday Remedies: हिंदू धर्म में धन की देवी मां लक्ष्मी को शुक्रवार का दिन समर्पित है. जीवन में धन-दौलत और सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है. कहते हैं कि इस दिन मां लक्ष्मी सबसे प्रसन्न मुद्रा में होती हैं. इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर को अच्छे से साफ करें. साथ ही, मां की प्रिय चीजों का भोग लगाते हैं. इसके साथ-साथ कुछ बातों का ध्यान रखने से व्यक्ति के घर में सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी का वास होता है. 

शुक्रवार को कर लें ये 5 उपाय 

 

ये भी पढ़ें- Palmistry For Thumb: अंगूठे की बनावट और आकार भी बताती है व्यक्ति की किस्मत, आप भी जानें कितना साथ देगा भाग्य
 

हल्दी का उपाय- हिंदू धर्म में हल्दी को पूजनीय स्थान प्राप्त है. कहते हैं कि हल्दी को शुभ माना जाता है इसलिए गुरुवार के साथ शुक्रवार के दिन भी हल्दी का प्रयोग जरूर करें. शुक्रवार के दिन सुबह स्नान के बाद घर के मुख्य द्वार की साफ-सफाई कर लें और हल्दी-जल का छिड़काव करें. इससे घर पवित्र तो होता ही है. साथ ही मां लक्ष्मी का वास होता है. 

गंगाजल से करें ये काम- धार्मिक दृष्टि से गंगाजल का प्रयोग घर को पवित्र करने के लिए किया जाता है. शुक्रवार के दिन घर की साफ-सफाई के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसा करने से जहां घर पवित्र होता है. वहीं, घर में सकारात्मक ऊर्जा का फ्लो बढ़ता है. और मां लक्ष्मी आपके घर पधारती हैं. 

 

ये भी पढ़ें- Wind Chimes Buying Tips: घर की खुशहाली छीन सकती है गलत विंड चाइम, खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल

 

शुक्रवार को कन्याएं को दें ये वस्तुएं- शुक्रवार के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद घर की साफ सफाई कर लें. पांच कन्याओं को घर में बुलाएं. उन्हें लाल चुनरी और नारियल उपहार में दें. अब उन्हें मिठाई का भोग लगाएं और आशीर्वाद लेते हुए सम्मान के साथ विदा करें. साथ ही, मां से मन ही मन घर पधारने की प्रार्थना करें. 

गरीबों और जरूरतमंद को भोजन करवाएं- गरीबों और जरूरमंदों की मदद करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. शुक्रवार के दिन कम से कम एक जरूरमत व्यक्ति को भोजन कराएं. साथ ही आर्थिक रूप से भी मदद करें. 

शुक्रवार को करें श्री सुक्त का पाठ- शुक्रवार की शाम को मां लक्ष्मी के श्री सुक्त का पाठ अवश्य करें. साथ ही, कनकधरा स्तोत्र का पाठ भी करें. इससे मां प्रसन्न होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news