बेडरूम से अटैच हो बाथरूम तो इन बातों का रखें ध्‍यान, वरना खाली हो जाएगी जेब
Advertisement
trendingNow12017644

बेडरूम से अटैच हो बाथरूम तो इन बातों का रखें ध्‍यान, वरना खाली हो जाएगी जेब

Vastu Tips for attached Bathroom: बेडरूम या बाथरूम भी घर की महत्‍वपूर्ण जगह होती हैं. यदि इन्‍हें लेकर वास्‍तु शास्‍त्र के नियमों की अनदेखी की जाए तो वास्‍तु दोष पैदा होता है और यह जीवन में ढेरों समस्‍याएं खड़ी कर देता है.

बेडरूम से अटैच हो बाथरूम तो इन बातों का रखें ध्‍यान, वरना खाली हो जाएगी जेब

Vastu Tips for Bedroom: वास्‍तु शास्‍त्र के नियम घर के हर कोने-कमरे के लिए बताए गए हैं. इनका जितना संभव हो पालन करना चाहिए, इससे घर में वास्‍तु दोष पैदा नहीं होता है. साथ ही घर में सकारात्‍मक ऊर्जा बनी रहती है. घर में बरकत रहती है, सुख-समृद्धि आती है. चूंकि आजकल घरों में कम जगह होने के कारण या फ्लैट कल्‍चर के चलते जाने-अनजाने में वास्‍तु नियमों का पालन संभव नहीं हो पाता है. वहीं फैशन या सुविधा के चलते भी वास्‍तु के नियमों की अनदेखी की जाती है. इस कारण तनाव, बीमारियां, आर्थिक तंगी जैसी समस्‍याएं होती हैं.

बेडरूम से अटैच्‍ड बाथरूम 

आजकल घरों में बेडरूम से अटैच्‍डस बाथरूम का चलन है. इसके अलावा ड्राइंग रूम से अटैच बाथरूम भी बनाए जाते हैं. जबकि पहले के समय में बाथरूम को घर में सबसे अलग-थलग बनाया जाता था. बल्कि गांवों में तो बाथरूम को घर के बाहर बनाने का भी चलन रहा है. वहीं अब घर के अधिकांश कमरों के साथ बाथरूम अटैच होते हैं. इसके कारण जाने-अनजाने में कई तरह के वास्‍तु दोष पैदा हो जाते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए. 

ये टिप्‍स दूर करेंगे परेशानियां 

- यदि बाथरूम, बेडरूम या ड्राइंग रूम से अटैच है तो उसकी साफ-सफाई का खास ख्‍याल रखें. गंदा बाथरूम घर में राहु का प्रभाव बढ़ाता है और ढेरों परेशानियां देता है. 

- ध्‍यान रहे कि बाथरूम से बदबू ना आए इसके लिए फ्रेशनर आदि का इस्‍तेमाल करें. 

- बेडरूम से बाथरूम अटैच है तो ध्‍यान रहे कि सोते समय आपके पैर या सिर बाथरूम की ओर न हों. यदि पति-पत्‍नी के बेडरूम में ऐसा हो तो उनके बीच हमेशा झगड़े होते रहते हैं. 

- वहीं लिविंग रूम से अटैच्‍ड बाथरूम के लिए जरूरी है कि बाथरूम में बेहद हल्‍के रंगों का इस्‍तेमाल हो, जैसे- आसमानी या क्रीम कलर. इस बाथरूम की टाइल्‍स भी हल्‍के रंग की रखें. 

- बाथरूम में काले रंग की टाइल्‍स लगवाने से बचें. 

- बाथरूम के नल से पानी लीक होना घर के मान-सम्‍मान, धन और लोगों की सेहत पर नकारात्‍मक असर डालता है. ऐसे नल को तुरंत ठीक करवाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news