Main Gate Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर करें ये काम, बनी रहेगी परिवार में शांति, समृद्धि और उन्नति
Advertisement
trendingNow11984185

Main Gate Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर करें ये काम, बनी रहेगी परिवार में शांति, समृद्धि और उन्नति

Vastu Shastra: किसी व्यक्ति का ऊपरी होंठ फड़फड़ाए तो शत्रुओं से हो रहे झगड़े में समझौता हो जाता है. दोनों होंठ फड़फड़ाए तो कहीं से सुखद समाचार मिलता है. मुंह का फड़फड़ाना पुत्र की ओर से किसी शुभ समाचार को सुनवाता है. चलिए जानते हैं अंग के फड़कने का मतलब.

Main Gate Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर करें ये काम, बनी रहेगी परिवार में शांति, समृद्धि और उन्नति

Main Gate Vastu Shastra: घर का मुख्य द्वार ही उस स्थान की जान होता है, शायद इसलिए मुख्य द्वार को लोग बहुत ही आकर्षक तरीके से बनवाते हैं और उसकी सजावट भी ऐसी कराते हैं कि वह लोगों को आकर्षित लगे. मुख्य द्वार को आप जब भी देखें तो इस तरह से देखें जैसे पहली बार देख रहे हों और वहां पर जो भी कमियां आपको दिखें उन्हें दूर करने का शीघ्रता से उपाय करें. ऐसा करना आपके और आपके उस मकान में रहने वाले लोगों के लिए उचित रहेगा. 

घर के मुख्य द्वार के लिए वास्तु उपाय

1. किसी भी मुख्य द्वार उन्नति, शांति और समृद्धि का प्रतीक होता है, यदि आपके मुख्य द्वार को बाहर की ओर लगे वृक्ष ढक रहे हों तो उन्हें काट कर खत्म करना तो ठीक नहीं माना जाता है क्योंकि हरे पेड़ों को कभी काटना ही नहीं चाहिए. इसलिए मुख्य द्वार के बाहर लगे हुए पेड़ों की छंटनी बराबर करते रहना चाहिए ताकि मुख्य द्वार बाहर से साफ-साफ दिखता रहे. द्वार पर कभी भी ऊंचे पेड़ नहीं लगाने चाहिए. मुख्य द्वार का ढका रहना भी ठीक नहीं होता है इससे उस घर में रहने वाले लोगों की शांति, समृद्धि और उन्नति प्रभावित होती है. 

2. मकान का चहारदीवारी पर मुख्य द्वार के दोनों तरफ पेड़ या झाड़ियां लगाना फेंगशुई की दृष्टि से अच्छा रहता है, ऐसा करने से एकांत का आभास होता है लेकिन पेड़ या झाड़ी लगाते समय इस बात का हर हाल में ध्यान रखना चाहिए कि मुख्य द्वार पूरी तरह से दिखता रहे, उसे किसी भी कीमत पर ढकना नहीं चाहिए. जैसे ही मुख्य द्वार के दोनों तरफ लगाए गए पेड़ की शाखाएं सीमा से अधिक बढ़ने लगें, तुरंत ही उनकी छंटनी कर देना चाहिए ताकि मुख्य द्वार पूरी तरह से खुला हुआ बना रहे. मुख्य द्वार के आसपास गंदगी भी वहां की पॉजिटिव एनर्जी को अवरुद्ध करती है इसलिए ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए कि वहां की साफ-सफाई रोज होती रहे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news